X close
X close

रोहित शर्मा ने धमाकेदार अर्धशतक से लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, IPL इतिहास में ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी बने

By Saurabh Sharma
Nov 11, 2020 • 00:02 AM

कप्तान रोहित शर्मा के धमाकेदार अर्धशतक के दम पर मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराकर पांचवीं बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 68 रन की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए, आइए डालते हैं उनपर एक नजर।

दो अर्धशतक जड़ने वाले पहले कप्तान

Also Read: IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने तोड़ा दिल्ली कैपिटल्स का खिताबी ख्वाब, पांचवीं बार बनी आईपीएल चैंपियन

रोहित बतौर कप्तान दो बार आईपीएल के फाइनल में अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने इससे पहले साल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए फाइनल मुकाबले में भी 26 गेंदों में 50 रन की पारी खेली थी। 

दूसरी सबसे बड़ी पारी

रोहित बतौर कप्तान आईपीएल फाइनल में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रेयर अय्यर (67) और एमएस धोनी (63*) को पीछे छोड़ा है। 

6 बार आईपीएल खिताब

रोहित 6 बार आईपीएल खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई की टीम पांच बार आईपीएल चैंपियन बनी है, वहीं वह 2009 में चैंपियन बनी डेक्कन चार्जर्स की टीम का भी हिस्सा थे। 

धोनी की बराबरी की

रोहित लगातार दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स 2010 औऱ 2011 में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी।