X close
X close

चोट ने इन 5 क्रिकेटर के करियर पर लगा दिया ग्रहण, लिस्ट में शामिल 3 भारतीय

इस आर्टिकल में शामिल है उन 5 क्रिकेटर्स का नाम जो अपने करियर के दौरान काफी ज्यादा चोटिल रहे हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इस लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 10, 2023 • 13:18 PM

फिटनेस एक ऐसा पहलू है जो किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है। अन्य खेलों की तरह क्रिकेट में भी अपना करियर लंबा करने के लिए क्रिकेटर्स को फिर रहना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में शामिल है उन 5 क्रिकेटर्स का नाम जिनके करियर पर चोट ने ग्रहण लगाया हुआ है। इस लिस्ट में 3 भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

जसप्रीत बुमराह: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के करियर में चोट किसी ग्रहण से कम नहीं रही। टी20 वर्ल्ड कप से लेकर आईपीएल और टेस्ट क्रिकेट तक चोटिल होने के चलते जसप्रीत बुमराह ने काफी ज्यादा क्रिकेट मिस किया है। जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर की समस्या से जूझ रहे हैं।

Trending


हार्दिक पांड्या: हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या बार-बार चोटिल होने के चलते टेस्ट क्रिकेट से लगभग-लगभग बाहर ही हो चुके हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में अपने कोटे के पूरे 10 ओवर हार्दिक फेंके इस बात की संभावना भी काफी कम रहती है। 2018 से हार्दिक के चोटिल होने का सिलसिला शुरू हुआ और अब तक हार्दिक पूरी तरह से इससे उबर नहीं पाए हैं। हार्दिक ने अक्टूबर 2019 में लंदन में सर्जरी कराई और नवंबर 2020 तक टीम से बाहर रहे।

जोफ्रा आर्चर: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को चोटिल होने के चलते लगभग 2 साल तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा। जोफ्रा आर्च ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच मार्च 2021 में खेला था इसके बाद  पीठ के निचले हिस्से में फ्रैक्चर और कोहनी में चोट लगने के कारण उन्हें क्रिकेट से दूरी बनानी पड़ी। हालांकि, अब चोट से उबरकर जोफ्रा आर्चर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने के लिए तैयार हैं।

मिचेल मार्श: ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मिचेल मार्श के बारे में कहा जाता है कि इस खिलाड़ी ने जितना ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला उतना ज्यादा तो ये चोटिल रहा है। मिचेल मार्श हर बार आईपीएल खेलने के लिए आते हैं लेकिन, चोटिल होने के चलते वो कभी भी आईपीएल के पूरे सीजन में सिरकत नहीं कर पाए हैं। 2010 में आईपीएल डेब्यू करने वाले मिचेल मार्श ने अब तक केवल 29 मैच ही खेले हैं।

यह भी पढ़ें: 5 ऐसे खिलाड़ी, जिनके अपने साथी खिलाड़ियों की पत्नी या अन्य सदस्यों से रिश्ते रहे

रोहित शर्मा: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का भी चोटिल होने का लंबा इतिहास रहा है। चोटिल होने के चलते रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया से लेकर इंग्लैंड कर में होने वाली सीरीज को मिस करते हुए देखा जा चुका है। रोहित शर्मा भले ही टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हों लेकिन, फिर भी उन्हें कभी भी लगातार मैदान पर खेलते हुए नहीं देखा गया।