X close
X close

IPL 2020: मोहम्मद सिराज के दम पर  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराया

By Saurabh Sharma
Oct 21, 2020 • 23:12 PM

RCB beat KKR Match Report & Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स पर बेहद आसान जीत हासिल की।  बैंगलोर ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर कोलकाता को 20 ओवरों में आठ विकेट पर 84 रनों से आगे नहीं जाने दिया। यह आसान सा लक्ष्य बैंगलोर जैसी इन-फॉर्म टीम के लिए मुश्किल नहीं था। बैंगलोर ने 13.3 ओवरों में इस आसान से लक्ष्य को हासिल कर लिया।

बैंगलोर के गेंदबाजों ने इस मैच में जो गेंदबाजी दिखाई उसे सीजन की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी भी कहा जा सकता है, हालांकि कोलकाता के बल्लेबाजों का गलत शॉट सिलेक्शन भी इसकी वजह रहा जिसके कारण इस सीजन का सबसे कम स्कोर का रिकार्ड कोलकाता के हिस्से आया।

Also Read: जेसन होल्डर IPL 2020  में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन को नजरअंदाज किए जाने से हैं निराश

मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने बैंगलोर को आक्रामक शुरुआत दिलाई और दूसरे ओवर में ही राहुल त्रिपाठी (1) और नीतीश राणा (0) को पवेलियन में बैठा दिया। सिराज हैट्रिक से चूक गए।

अच्छी शुरुआत न मिलने का टीम पर दबाव था, लेकिन शुभमन गिल पर इसका असर नहीं पड़ा जिसका खामियाजा गिल और टीम दोनों को भुगतना पड़ा। नवदीप सैनी की गेंद पर गिल ने गलत शॉट खेला और क्रिस मौरिस ने उनका कैच पकड़ा। गिल भी सिर्फ एक रन बना सके।

चोटिल आंद्रे रसेल की जगह इस मैच में टीम में आए टॉम बेंटन उन चुंनिदा बल्लेबाजों में से रहे जो कोलकाता की तरफ से दहाई के आंकड़े में पहुंच सके, लेकिन बेंटन 10 रनों से आगे नहीं जा सके। बेंटन, सिराज का तीसरा शिकार बने।

स्पिन के अच्छे बल्लेबाज माने जाने वाले दिनेश कार्तिक (4) युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस गए। यही हाल हुआ पैट कमिंस (4) का। वह भी चहल का शिकार बने।

कप्तान इयोन मोर्गन के ऊपर सारी जिम्मेदारी आ गई थी, लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने मोर्गन को आउट कर कोलकाता की 100 के पार जाने की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। मोर्गन टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जिन्होंने 30 रन बनाए।

मोर्गन के जाने के बाद कुलदीप यादव (12) और लॉकी फग्र्यूसन (नाबाद 19) ने लड़ाई लड़ी, लेकिन वह टीम को 100 के पार नहीं पहुंचा पाए।

सिराज ने बैंगलोर के लिए तीन विकेट लिए। चहल के हिस्से दो विकेट आए। सैनी और सुंदर को एक-एक सफलता मिली।

इस आसान से लक्ष्य के सामने बैंगलोर की इन-फॉर्म सलामी जोड़ी देवदत्त पडिकल और एरॉन फिंच ने अच्छी शुरुआत की। कोलकाता को पहली सफलता दिलाई पिछले मैच के हीरो फग्र्यूसन ने। उन्होंने फिंच को 45 के कुल स्कोर पर आउट किया। फिंच ने 16 रन बनाए।

पडिकल, गुरकीरत मान के साथ हुई गलतफहमी में रन आउट हो गए। उन्होंने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

इसके बाद गुरकीरत (नाबाद 21) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 18) ने मिलकर टीम को जीत दिलाई।