X close
X close
Indibet

158.8 kph क्रिकेट इतिहास में छक्का पिटने वाली सबसे तेज गेंद, बल्लेबाज थे सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या ने ब्रेट ली की 158.8 kph की गेंद पर सिक्स जड़ा था। सनथ जयसूर्या ने बिल्कुल भी ताकत नहीं लगाई बस फ्लिक किया और गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचा दिया।

By Prabhat Sharma May 19, 2022 • 15:50 PM

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गजों में होती है। ब्रेट ली की गेंदों की रफ्तार बुलेट की तरह होती थी जो सनसनाती हुई बल्लेबाजों से सवाल पूछती थी। ब्रेट ली ऐसे गेंदबाज थे जो अपने करियर के प्राइम में बल्लेबाजों को अपनी तेज गति की गेंदों से काफी परेशान किया था। ब्रेट ली लगातार 150 kph से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबजी करते थे।

वहीं ब्रेट ली ने अपने करियर में सबसे तेज गेंद 2005 में ब्रिस्बेन में न्यूजीलैंड के खिलाफ फेंकी थी। ब्रेट ली की गेंद की रफ्तार उस वक्त 161.1 किमी प्रति घंटे की रिकॉर्ड की गई थी। ब्रेट ली जब अपने उफान पर थे उस वक्त श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या की भी तूती बोलती थी।

Trending


सनथ जयसूर्या क्रिकेट इतिहास के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 158.8 kph की गेंद पर सिक्स जड़ा है। सनथ जयसूर्या ने विश्वकप 2003 में ब्रेट ली द्वारा फेंके जा रहे ओवर में जब सिक्स जड़ा तब उनकी गेंद की रफ्तार 158.8 kph की रिकॉर्ड हुई थी। सनथ जयसूर्या हमेशा से ही अपने हैंड-आई कॉर्डिनेशन के लिए जाने जाते थे। 

लेकिन, यहां पर उन्होंने ब्रेट ली की गेंद पर फ्लिक को परफेक्शन के साथ टाइम किया था। सनथ जयसूर्या ने बिल्कुल भी ताकत नहीं लगाई और बस टाइमिंग के बल पर 158.8 kph की गेंद को बाउंड्री पार करा दिया। बता दें कि क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद शोएब अख्तर ने फेंकी है। शोएब अख्तर ने 161.3 kmph की गेंद से इंग्लैंड के खिलाफ बॉल की थी।

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर: KKR का वो आशिक जिसने अपनी एक्स की यादें रद्दी के भाव जलाया

वहीं अगर ब्रेट ली की बात करें तो ब्रेट ली ने 76 टेस्ट, 221 वनडे और 25 टी-20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए शिरकत की है। इस दौरान ब्रेट ली ने क्रमश: 310, 380 और 28 विकेट झटके हैं। ब्रेट ली ने 25 आईपीएल मैच भी खेले हैं।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now