X close
X close
Indibet

शेन वॉटसन ने चुने मौजूदा समय के टॉप-5 टेस्ट बल्लेबाज, इस खिलाड़ी को बताया नंबर 1

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा 'बिग फाइव' बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे आगे रखा है। उन्होंने नवंबर 2019 के बाद से टेस्ट मैचों में...

By Saurabh Sharma April 14, 2022 • 18:55 PM View: 304

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा 'बिग फाइव' बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे आगे रखा है। उन्होंने नवंबर 2019 के बाद से टेस्ट मैचों में शतक नहीं बनाया है। वॉटसन ने आईसीसी के मासिक पॉडकास्ट के नए एपिसोड में कोहली को, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट से आगे रखा है।

आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में कहा, "दुनिया के मौजूदा नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुस्चागने ने 26 टेस्ट मैच खेले हैं और औसत 54.31 से रन बनाए हैं, लेकिन वह इस लिस्ट से बाहर हैं, क्योंकि इस 'बिग फाइव' में 40 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों का जिक्र किया गया।"

Trending


वॉटसन ने 33 वर्षीय कोहली को अनौपचारिक 'बिग फाइव' में सबसे ऊपर रखा है, बाबर आजम दूसरे स्थान पर हैं, स्मिथ, विलियमसन और रूट उसी क्रम में तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। कोहली ने 101 टेस्ट की 171 पारियों में 49.95 की औसत से 8043 रन बनाए हैं, बाबर ने 40 टेस्ट की 71 पारियों में 45.98 के औसत से 2851 रन बनाए हैं, जबकि स्मिथ 85 मैचों की 151 पारियों में 8010 रन बनाकर 59.77 की औसत से तीसरे स्थान पर हैं।

विलियमसन ने 86 टेस्ट की 150 पारियों में 53.57 की औसत से 7272 रन बनाए हैं, जबकि रूट ने 117 टेस्ट मैचों की 216 पारियों में 49.19 की औसत से 9889 रन बनाए हैं।

हालांकि स्मिथ और विलियमसन का बल्लेबाजी औसत कोहली से बेहतर है और जो रूट ने उन सभी से अधिक रन बनाए हैं, वॉटसन ने कहा कि वह हर बार अपनी सोच को देखते हुए भारत के पूर्व कप्तान को अनौपचारिक बिग फाइव में नंबर 1 के रूप में रेट करेंगे।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर ईसा गुहा द्वारा पूछे जाने पर वॉटसन ने कहा, "टेस्ट मैच क्रिकेट में, मैं हमेशा विराट कोहली को नंबर एक पर रखूंगा।"

आईसीसी की वेबसाइट ने वाटसन के हवाले से कहा, "यह लगभग अलौकिक है, वह क्या करने में सक्षम है क्योंकि हर बार जब वह खेलने के लिए मैदान पर जाते हैं तो उसके पास काफी अधिक क्षमता होती है।"

जबकि कोहली को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में केवल 10वें स्थान पर रखा गया है, भारतीय महान बल्लेबाज के पास एक उल्लेखनीय टेस्ट बल्लेबाजी रिकॉर्ड है। कोहली ने 27 टेस्ट शतक और 28 अर्धशतक बनाए हैं और वर्तमान में उनका टेस्ट बल्लेबाजी औसत 50 से कम है।

हालांकि आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान पाकिस्तान के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे थे और सभी को प्रभावित किया था।

जहां तक उनके हमवतन स्टीव स्मिथ की बात है, वॉटसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने अपने प्रदर्शन से उस सूची में थोड़े नीचे आ गए हैं।

विलियमसन के बारे में वॉटसन ने कहा कि ब्लैक कैप्स कप्तान कोहनी की समस्या से परेशान हैं। जहां तक रूट की बात है तो वॉटसन ने कहा कि इंग्लैंड का कप्तान पहले की तरह बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं।

वाटसन ने कहा, "जो रूट ने हाल ही में शतक बनाया था, लेकिन स्टीव स्मिथ की तर्ज पर उनके पास थोड़ा समय है, जहां वह पहले की तरह बड़े स्कोर नहीं बना पाए हैं।"

वर्तमान में आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं, रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की हालिया टेस्ट श्रृंखला के दौरान अपने देश के लिए लगातार शतक बनाकर अपनी क्लास दिखाई। कुल मिलाकर उनके नाम 25 टेस्ट शतक हैं।

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

आईसीसी ने कहा कि वॉटसन की 'बिग फाइव' की रैंकिंग पर बहस होना तय है और यह निश्चित है क्योंकि कोहली हाल के दिनों में इतने सफल नहीं रहे हैं।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now