Advertisement
Advertisement
Advertisement

आईवीपीएल में खेलने वाले सीएजी अधिकारी को जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट के सपनों को प्रेरित करने की उम्मीद

ग्रेटर नोएडा, 27 फरवरी (आईएएनएस) इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) ने जम्मू एवं कश्मीर के क्रिकेटर समीउल्लाह बेग और उमर आलम के क्रिकेट करियर में नई जान फूंक दी है। जैसे-जैसे वे लीग में आगे बढ़ रहे हैं, दोनों खिलाड़ी

IANS News
By IANS News February 27, 2024 • 16:28 PM
CAG officer playing in IVPL hopes to inspire cricketing dreams in Jammu & Kashmir
CAG officer playing in IVPL hopes to inspire cricketing dreams in Jammu & Kashmir (Image Source: IANS)
Advertisement

ग्रेटर नोएडा, 27 फरवरी (आईएएनएस) इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) ने जम्मू एवं कश्मीर के क्रिकेटर समीउल्लाह बेग और उमर आलम के क्रिकेट करियर में नई जान फूंक दी है। जैसे-जैसे वे लीग में आगे बढ़ रहे हैं, दोनों खिलाड़ी जुनून और दृढ़ संकल्प में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं और टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक हैं।

समीउल्लाह और उमर यहां ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आईवीपीएल में रेड कार्पेट दिल्ली के लिए खेल रहे हैं। 61 फर्स्ट क्लास मैच और 37 लिस्ट ए गेम खेलने के बाद 2018 में संन्यास लेने वाले समीउल्लाह प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी के लिए उत्साहित हैं।

Trending


समीउल्लाह बेग ने एक विशेष साक्षात्कार में आईएएनएस से कहा, "यह एक तरह से नए जीवन की तरह है क्योंकि एक बार जब हम एफसी क्रिकेट से संन्यास ले लेते हैं, तो हमें खुद को आगे बढ़ाने का समान अवसर नहीं मिलता है। इस लीग में क्रिकेट की गुणवत्ता को देखते हुए, यह हमारे लिए एक तरह से नए जीवन की तरह है जो खुद को फिर से चुनौती देने, खेल के दिग्गजों के साथ खेलने, उनके साथ प्रतिस्पर्धा करने और अपने जीवन को फिर से जीने का अवसर देने के साथ हमें मिल रहा है।"

दूसरी ओर, उमर आलम ने अपना आखिरी राज्य (जम्मू और कश्मीर) मैच 2017 में गुजरात के खिलाफ खेला था। यह ऑलराउंडर हर्शल गिब्स और तिषारा परेरा जैसे अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ खेलने को लेकर रोमांचित है।

उमर आलम ने कहा, "आईवीपीएल हमें एक अद्भुत अनुभव दे रहा है। हमने भारतीय सितारों और अपने घरेलू खिलाड़ियों के साथ खेला है लेकिन इस लीग ने हमें अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ खेलने का मौका दिया है। हमारी टीम में गिब्स, परेरा और एश्ले नर्स हैं।"

समीउल्लाह ने आईवीपीएल में अपने पहले मैच में छत्तीसगढ़ वॉरियर्स के खिलाफ चार विकेट लिए थे और अब उनका लक्ष्य अपने हरफनमौला प्रदर्शन से योगदान देना है। समीउल्लाह ने कहा, "मैं पहले एक शुद्ध ऑलराउंडर था। यहां हमारी टीम वास्तव में अच्छी है लेकिन जैसा कि आपने कहा, एक ऑलराउंडर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है और मैं गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण के माध्यम से योगदान देना चाहूंगा।"

सेवानिवृत्ति के बाद, समीउल्लाह ने फ्रेंचाइजी लीग खेलना शुरू कर दिया, उमर ने नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) कार्यालय में केंद्र सरकार के कर्मचारी के रूप में काम करना शुरू कर दिया। हालाँकि, उन्होंने क्रिकेट नहीं छोड़ा और दिल्ली में लीग में खेलते रहे।

उमर आलम ने आगे कहा, "मैं केंद्र सरकार का कर्मचारी हूं। मैं नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) कार्यालय के लिए काम करता हूं और खेलता हूं। मैं अपने राज्य कार्यालय की टीम में हूं और साल भर होने वाले टूर्नामेंट खेलता हूं। मैं कभी-कभी छोटी लीग भी खेलता हूं। कभी दिल्ली में, कभी मुंबई में। ''

उन्होंने कहा, "मुझे ऑफिस जाना पड़ता है। मूल रूप से, मैं आधा पेशेवर हूं। मैं दोपहर दो बजे तक ऑफिस का काम करता हूं और फिर दो बजे से शाम पांच बजे तक हम क्रिकेट प्रैक्टिस करते हैं।"

समीउल्लाह ने कहा, "जम्मू और कश्मीर के लिए, यह एक बड़ा आयोजन होगा। वे मुझे सेवानिवृत्ति से बाहर आकर इस लीग में खेलते हुए और टीम के हित में योगदान करते हुए देखेंगे। यह वहां के लिए एक बहुत अच्छी बात है। और मुझे उम्मीद है कि यह कुछ और लोगों को क्रिकेट अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। ''

उमर ने कहा, "यह लीग बहुत से लोगों को प्रेरित करने वाली है। जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट को लेकर बहुत प्रचार है। लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। हमारे पूर्व खिलाड़ी इसे देखेंगे और उम्मीद है कि वे फिर से खेलना शुरू करेंगे। आमतौर पर जब लोग राज्य में संन्यास लेते हैं ,वे सभी एक साथ खेलना बंद कर देते हैं। उम्मीद है कि इससे उन्हें एक नया जीवन मिलेगा और सभी को खेलना जारी रखने के लिए प्रेरणा मिलेगी।"


Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS