Advertisement
Advertisement

रिंकू को भारतीय टीम से बाहर किए जाने पर मूडी ने कहा, इसका संबंध टीम के संतुलन से

Kolkata Knight Riders: टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम से रिंकू सिंह को बाहर किए जाने पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी का मानना है कि यह मुख्य रूप से टीम के संतुलन के कारण

IANS News
By IANS News May 03, 2024 • 15:50 PM
Mumbai : Players of Mumbai Indians and Kolkata Knight Riders during a practice session
Mumbai : Players of Mumbai Indians and Kolkata Knight Riders during a practice session (Image Source: IANS)
Advertisement
Kolkata Knight Riders: टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम से रिंकू सिंह को बाहर किए जाने पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी का मानना है कि यह मुख्य रूप से टीम के संतुलन के कारण हुआ, जहां उन्हें अक्षर पटेल के रूप में एक और स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर की जरूरत थी।

पिछले साल अपने डेब्यू के बाद से रिंकू ने भारत के लिए 15 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने 176.23 की स्ट्राइक रेट से 356 रन बनाकर प्रमुख रूप से फिनिशर के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। लेकिन आईपीएल 2024 में, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पर्याप्त बल्लेबाजी के अवसर नहीं मिले।

उन्होंने आठ पारियों में 82 गेंदों पर 150 की स्ट्राइक रेट से निचले मध्य क्रम में आकर 123 रन बनाए। रिंकू, हालांकि, भारत की यात्रा में शामिल हैं टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर स्कॉड में शामिल है।

Trending


मूडी ने स्टार पर कहा, "रिंकू सिंह के साथ, मुझे नहीं लगता कि यह मायने रखता है कि वह बाकी आईपीएल में कितने रन बनाता है। इसका संबंध भारतीय टीम के संतुलन से है, और अजीत अगरकर ने जिस तरह से इसे समझाया, वह वास्तव में स्पष्ट था। यह सिर्फ पक्षों के संतुलन से जुड़ा है क्योंकि वे अक्षर पटेल के रूप में अतिरिक्त ऑलराउंडर चाहते थे।"

"तीन स्पिनरों को खेलाने का विकल्प भी। इसका इससे कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि, आप जानते हैं, वह दुबे के खिलाफ है। दुबे आपको छठे गेंदबाजी विकल्प के रूप में किसी ऐसे व्यक्ति का विकल्प देता है जो मध्यम गति से गेंदबाजी कर सकता है। आपको इसकी आवश्यकता है दो कीपर। आप शीर्ष क्रम में से किसी को भी बाहर नहीं कर सकते। आप जायसवाल को नहीं छोड़ रहे हैं, आप विराट को नहीं छोड़ रहे हैं, इसलिए कोई गुंजाइश नहीं है।"

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ बुधवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के बाद, रोहित को शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले से पहले केकेआर के अभ्यास सत्र के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में रिंकू के साथ बातचीत करते देखा गया।

"यह रोहित शर्मा का महान नेतृत्व है। यह सुनिश्चित करना कि आप ईमानदार हैं और खिलाड़ियों से बात कर रहे हैं, जब किसी को टीम में शामिल किया जाता है तो उससे बात करना आसान होता है। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना हमेशा कठिन होता है जिसे बाहर रखा गया हो।"

मूडी ने आगे कहा, "इसीलिए रोहित शर्मा को खेल समूह में इतना अधिक सम्मान दिया जाता है, इसका मतलब यह है कि वह एक बहुत, बहुत अच्छे लीडर हैं। और उनके पास वो सॉफ्ट स्किल्स हैं, जो संचार के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।"

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में धीमी परिस्थितियों के कारण भारत ने विश्व कप टीम में एक मजबूत स्पिन गेंदबाजी लाइनअप का विकल्प चुना है, जिसमें रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे 'स्पिन किंग' शामिल हैं।


Cricket Scorecard

Advertisement