Advertisement
Advertisement

जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क को पावरप्ले में रोकना केकेआर के लिए सबसे बड़ी चुनौती

IPL Match Between Delhi Capitals: कोलकाता,28 अप्रैल (आईएएनएस)अपने घर में लगातार दो जीत हासिल करने के बाद अब दिल्ली कैपिटल्स बाहर की चुनौती के लिए तैयार है। सोमवार को उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उनके घर में करना है।

IANS News
By IANS News April 28, 2024 • 17:08 PM
New Delhi : IPL Match Between Delhi Capitals and Mumbai Indians
New Delhi : IPL Match Between Delhi Capitals and Mumbai Indians (Image Source: IANS)
Advertisement
IPL Match Between Delhi Capitals:

कोलकाता,28 अप्रैल (आईएएनएस)अपने घर में लगातार दो जीत हासिल करने के बाद अब दिल्ली कैपिटल्स बाहर की चुनौती के लिए तैयार है। सोमवार को उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उनके घर में करना है। केकेआर ने पिछले मैच में विशाल स्कोर बनाने के बावजूद हार झेली थी तो वहीं दिल्ली ने विशाल स्कोर बनाकर भी केवल 10 रन से जीत दर्ज की थी। इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 33 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से केकेआर ने 17 और दिल्ली ने 14 मैच जीते हैं। ईडन गार्डंस में खेले गए नौ में से सात मैचों में केकेआर को जीत मिली है।

क्या आंद्रे रसल और रिंकू सिंह को जल्दी आना चाहिए?

Trending


केकेआर के लिए इस सीज़न आंद्रे रसल और रिंकू सिंह को अधिक गेंदों का सामना करने का मौक़ा नहीं मिल रहा है। दोनों ने मिलकर सबसे अधिक 36 गेंद आरसीबी के ख़िलाफ़ खेली थीं। 2023 में दोनों ने मिलाकर हर मैच में औसतन 34 गेंदें खेली थीं, लेकिन इस सीज़न उन्होंने औसतन 21 गेंदों का ही सामना किया है। रिंकू ने आईपीएल में जितनी भी बड़ी पारियां खेली हैं, उन सभी में वह काफ़ी पहले मैदान में आए हैं। चार अर्धशतकीय पारियों में सबसे देरी में उन्होंने 10.1 ओवर में मैदान में कदम रखा है।

केकेआर के तेज़ गेंदबाज़ों की ख़ूब हो रही धुनाई

इस सीज़न पावरप्ले में केकेआर के तेज़ गेंदबाज़ों ने 11.25 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं, जो सर्वाधिक हैं। उन्होंने 27.40 प्रतिशत रन बाउंड्री से खाए हैं और यह भी सर्वाधिक है। कुल मिलाकर पावरप्ले में भी उनका रिकॉर्ड सबसे खराब रहा है। पावरप्ले में केकेआर की इकॉनमी 10.85 की रही है और उन्होंने 29.31 प्रतिशत रन बाउंड्री से बनवाए हैं। ये दोनों ही इस सीज़न पावरप्ले में किसी टीम के लिए सबसे खराब हैं। केकेआर के अलावा आरसीबी और दिल्ली ने भी पावरप्ले में 10 से अधिक की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं।

जेक फ़्रेज़र-मैकगर्क से बचकर रहना

फ़्रेज़र-मक्गर्क ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत विध्वंसक तरीके से की है। आईपीएल 2024 में पहली 10 गेंदों में उनका स्ट्राइक-रेट 186 का रहा है जो इस साल किसी बल्लेबाज़ का तीसरा सर्वाधिक है। मैकगर्क की बल्लेबाज़ी की सबसे ख़ास बात यह है कि उन्होंने ऑफ़ साइड में अपने खेल को काफ़ी सुधारा है। बिग बैश लीग 2023-24 में मैकगर्क ने ऑफ़ साइड में 151 और लेग साइड में 252 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। आईपीएल में वह ऑफ़ साइड में 295 और लेग साइड में 271 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। मुंबई के ख़िलाफ़ उन्होंने पावरप्ले में ही 24 गेंदों में 78 रन बना दिए थे, जो टूर्नामेंट में पावरप्ले में किसी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए तीसरे सर्वाधिक रन हैं।

क्या ईडन गार्डंस की चुनौती से पार पाएंगे दिल्ली के स्पिनर्स?

दिल्ली के स्पिनर्स ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और अब तक सर्वाधिक 21 विकेट चटका चुके हैं। उन्होंने सबसे बेहतरीन 25.6 की औसत से विकेट निकाले हैं। हालांकि, ईडन गार्डंस इस सीज़न बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत साबित हुआ है और यहां गेंदबाज़ों की केवल पिटाई हुई है। इस सीज़न इस मैदान पर स्पिनर्स का औसत 40.82 और इकॉनमी लगभग 10 की रही है। कोलकाता में कुल मिलाकर 11.05 की इकॉनमी और 26.36 प्रतिशत रन बाउंड्री से बने हैं और ये दोनों ही चीजें इस सीज़न किसी मैदान पर दूसरी सबसे अधिक हैं।


Cricket Scorecard

Advertisement