X close
X close

4 क्रिकेटर जिन्हें मिला 'गोल्डन आर्म' टैग, बॉल हाथ में लेते ही चटका देते हैं विकेट

'गोल्डन आर्म' यह टैग या टाइटल उस खिलाड़ी को मिलता है जो अपनी टीम के लिए किसी भी परिस्थिति में विकेट चटकाता है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat September 30, 2022 • 18:33 PM

क्रिकेट के गेम में ऐसे कई महान गेंदबाज़ हुए जिन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर बल्लेबाज़ों को खूब परेशान किया। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे उन 4 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें 'गोल्डन आर्म' का टाइटल मिला। इन खिलाड़ियों ने कई अहम मौकों पर अपनी टीम के लिए बड़े विकेट चटकाए।

सुनील नरेन (Sunil Narine)

Trending


मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन क्रिकेट के महान गेंदबाज़ों में से एक हैं। टी-20 फॉर्मेट में भी नरेन के खिलाफ रन बनाना बल्लेबाज़ों के लिए लोहे के चने चबाने जैसा रहा है। नरेन को 'गोल्डन आर्म' कहा जाता था।

इस खिलाड़ी ने कई अहम मौकों पर अपनी टीम के लिए विकेट चटकाए हैं। नरेन के नाम आईपीएल में पूरे 152 विकेट दर्ज हैं, इस दौरान उन्होंने महज़ 6.63 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। वह 7 बार चार विकेट और 1 बार पांच विकेट चटका चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 4 बार पांच विकेट चटकाए हैं। वह आईपीएल में 3 और टी-20 इंटरनेशनल में एक बार मेडेन ओवर डाल चुके हैं।

राशिद खान (Rashid Khan)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rashid Khan (@rashid.khan19)

मॉडन डे क्रिकेट में राशिद खान से बेहतर कोई भी स्पिनर नज़र नहीं आता है। राशिद दुनियाभर की टी-20 लीग में क्रिकेट खेलकर जलवे बिखेर चुके हैं। उन्हें भी गोल्डन आर्म का तमगा प्राप्त है।

राशिन ने दुनिया की सबसे कठिन लीग आईपीएल में 92 मैचों में 112 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.38 का रहा है। टी-20 इंटरनेशनल में वह 71 मैचों में 118 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। राशिद गेम के किसी भी मोड़ से मैच पलटने का दम रखते हैं।

सुरेश रैना (Suresh Raina)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Suresh Raina (@sureshraina3)

इंडियन टीम के पूर्व स्टार क्रिकेटर सुरेश रैना को भी 'गोल्डन आर्म' कहकर पुकारा जाता था। दरअसल, सुरेश रैना मुख्य रूप से एक बल्लेबाज़ थे, लेकिन जब-जब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उन्हें बॉल थमाते थे तब-तब वह टीम के लिए बड़े विकेट चटका देते थे। उन्होंने कई मौकों पर ऐसा करके दिखाया।

रैना के नाम आईपीएल में 25 और इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 62 विकेट दर्ज है।

केदार जाधव (Kedar Jadhav)

'गोल्डन आर्म' का टैग केदार जाधव को भी मिला है। इस छोटे कद के बल्लेबाज़ ने भारतीय टीम के लिए कुल 73 वनडे और 9 टी-20 मुकाबले खेले। जाधव ने वनडे क्रिकेट में कुल 1389 रन और टी-20 क्रिकेट में 122 रन बनाए।

Also Read: Live Cricket Scorecard

इस दौरान माही की अुगवाई में केदार ने गेंदबाज़ी करते हुए भी कमाल दिखाया। जाधव के नाम वनडे फॉर्मेट में 27 विकेट दर्ज हैं। उनका इकोनॉमी रेट 5.15 का रहा है जो कि काफी अच्छा है।