रैना की टी- 20 टीम में वापसी से भारत के मिडिल ऑर्डर पर पड़ेगा फर्क, जानिए 5 अहम कारण
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

रैना की टी- 20 टीम में वापसी से भारत के मिडिल ऑर्डर पर पड़ेगा फर्क, जानिए 5 अहम कारण

by Vishal Bhagat Feb 17, 2018 • 16:14 PM

17 फरवरी (CRICKETNMORE)। साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ टी- 20 सीरीज के लिए सुरेश रैना की वापसी हो गई है। सुरेश रैना लगभग एक साल के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। आपको बता दें कि रैना ने आखिरी टी- 20 मैच में भारत के लिए 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 

टीम इंडिया के इन 6 क्रिकेटरों का वाइफ हैं बेहद खूबसूरत, देखें PICS

सुरेश रैना टी- 20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज में से एक रहे हैं । सुरेश रैना की वापसी से यकिनन भारतीय टीम को साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ टी- 20 सीरीज में काफी फायदा मिल सकता है। सुरेश रैना ने टी- 20 इंटरनेशनल में अबतक 65 मैच की 55 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 1307 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है। ऐसे में आईए जानते हैं ऐसे पांच कारण जिससे भारतीय टीम को रैना के आने से टी- 20 सीरीज में फायदा मिल सकता है।►

सुरेश रैना के आने से मध्यम क्रम को मिलेगी मजबूती

टी- 20 सीरीज में सुरेश रैना नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। सुरेश रैना का फॉर्म हाल के दिनों में कमाल का रहा है। खासकर विजय हजारे ट्रॉफी हो या फिर मुश्ताक अली टूर्नामेंट में रैना ने शानदार बल्लेबाजी की है।  टी- 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सुरेश रैना ने अबतक अपने करियर में 18 मैच में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 368 रन बनाए हैं।

इस दौरान रैना का स्ट्राइक रेट 124.74 का रहा है। सुरेश रैना ने साउथ अफ्रीकी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ अबतक 3 टी- 20 मैच खेले हैं और 2 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 44 रन बनाए हैं। सुरेश रैना का स्ट्राइक रेट 162.96 का रहा है। वैसे साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ सुरेश रैना ने कुल 9 टी- 20 मैच खेलकर 250 रन बनाए हैं। 

हाल के दिनों में रैना का फॉर्म रहा है कमाल का

अभी हाल में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी में रैना का परफॉर्मेंस कमाल का रहा था। विजय हजारे ट्रॉफी में सुरेश रैना ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की और एक शतक और 3 अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे। साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ – 20 में रैना यदि इसी फॉर्म को आगे बढ़ाने में सफल रहे तो यकिनन भारत के लिए इससे बेहतर कोई और बात नहीं हो सकती है। 

आईपीएल में भी गजब का परफ़ॉर्मेंस है सुरेश रैना का

टी- 20 क्रिकेट में सुरेश रैना क्यों है बेहतरीन बल्लेबाजी इसका मुख्य कारण है आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी परफॉर्मेंस। आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज हैं। सुरेश रैना ने 161 आईपीएल मैच में 4540 रन 139.05 की स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। रैना के इस रिकॉर्ड को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो टी- 20 क्रिकेट में कितने प्रभावशाली बल्लेबाज हैं।  आईपीएल में रैना के नाम एक शतक और 31 अर्धशतक शामिल है।

टी- 20 इंटरनेशनल में भारत के तरफ से शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज हैं
सुरेश रैना टी- 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के तरफ से शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। सुरेश रैना ने साल 2 मई 2010 को साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ ही ग्रोस आइलेट में खेले गए टी- 20 मैच में 60 गेंद पर 101 रन की पारी खेली थी।  सुरेश रैना का प्रभाव टी- 20 में काफी बेहतरीन रहा है। एक अच्छे फील्डर के अलावा रैना पार्ट टाइम गेंदबाजी करने में भी माहिर हैं। 

ऑलराउंडर की भूमिका में दिख सकते हैं रैना

रैना टी- 20 क्रिकेट में एक सफल बल्लेबाज के साथ – साथ अपनी गेंदबाजी से भी कमाल कर सकते हैं। रैना एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम में हार्दिक पांड्या के साथ मजबूती प्रदान कर सकते हैं। सुरेश रैना ने अबतक टी- 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 12 विकेट लिए हैं। सुरेश रैना के टीम में आने से कोहली को एक रैना के रूप में गेंदबाजी में विकल्प मिलेगा जिससे गेंदबाजी डिपार्टमेंट भारत का मजबूत होगा।