X close
X close

मुझे अपनी तैयारियों पर पूरा ध्यान केंद्रित करना होगा : सुषमा वर्मा

सुषमा वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट ढांचे में जाना-पहचाना नाम है लेकिन युवा खिलाड़ियों के उभरने से उन्हें भारतीय टीम में जगह बनाये रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है।

IANS News
By IANS News January 06, 2023 • 15:57 PM

सुषमा वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट ढांचे में जाना-पहचाना नाम है लेकिन युवा खिलाड़ियों के उभरने से उन्हें भारतीय टीम में जगह बनाये रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है।सुषमा को उनकी मेहनत का ईनाम मिला जब उन्हें दक्षिण अफ्रीका में आगामी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के लिए चुना गया जिसमें 2016 की टी20 विश्व कप विजेता वेस्ट इंडीज तीसरी टीम होगी।

सुषमा घरेलू क्रिकेट में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह 2022 में घरेलू महिला टी20 ट्रॉफी में सात पारियों में 237 रनों के साथ तीसरी शीर्ष स्कोरर रही थीं।

Trending


आईएएनएस के साथ विशेष साक्षात्कार में सुषमा, जिन्होंने 2016 में अपने 19 टी20 का आखिरी मैच खेला था, ने अपनी वापसी, अपनी यात्रा और महिला आईपीएल को लेकर बातचीत की। मुख्य अंश:

सवाल: दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय टी20 सीरीज के लिए चुने जाने के बाद आपका क्या महसूस करना था।

उत्तर: भारतीय टीम में वापसी की खबर अच्छी है। जब आप कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और जब ऐसा हो जाता है तो अच्छा लगता है। लेकिन जिन चीजों का मैंने सपना देखा था, वे अभी पूरी नहीं हुई हैं। मुझे यह मंच दोबारा मिला है जिसके लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यह मौका दोबारा मिला है।

सवाल : आपने अपना आखिरी टी20 वर्ष 2016 में खेला था। आप अपने सफर के बारे में बताएं जिससे आप दोबारा भारत के लिए टी20 योजना में लौट आयीं।

उत्तर: मैंने अपना आखिरी टी20 वर्ष 2016 में खेला था और 2018 तक वनडे लगातार खेल रही थी और फिर मैंने 2019 में वापसी की। मैं वेस्ट इंडीज गयी लेकिन एक भी मैच नहीं खेल पायी। मुझे 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में फिर से खेलने का मौका मिला। मुझे जब भी मौका मिलता है मुझे परफॉर्म करना होता है।

मुझे विश्वास है कि जो परिवर्तन मैं अपने खेल में लाती हूं और मैं जो कड़ी मेहनत करती हूं उससे मुझे लगता है कि मैं होड़ में हूं। इससे मुझे अहसास होता है कि मुझे कड़ी मेहनत करनी होती है और भारतीय टीम में वापसी के लिए मुझे जो भी करना होगा मैं वह करूंगी।

सवाल: आज के समय में टी20 तेजी से बदल रहा है और रोजाना ही कुछ न कुछ परिवर्तन हो रहे हैं। आपने बदलते समय के साथ खुद का तालमेल बैठाये रखने के लिए क्या किया है?

उत्तर : मैचों का सीधा प्रसारण होता है। भारतीय टीम अच्छा कर रही है। विदेशी खिलाड़ी और टीमें भी अच्छा कर रही हैं। मैं इन मैचों को देखती हूं और आकलन करती हूं कि वे अपने खेल में क्या परिवर्तन करते हैं। मैं फिर कोचों के साथ बैठकर योजना बनाती हूं। मुझे उस प्रदर्शन के साथ तैयार रहना है। मैं अपनी तैयारियों पर कड़ी मेहनत करती हूं जो बहुत जरूरी है।

सवाल : पावर हिटिंग टी20 क्रिकेट में आजकल चर्चा का विषय बन गया है। आपने अपनी बल्लेबाजी शैली में पावर हिटिंग को जोड़ने के लिए क्या किया है?

उत्तर: कई लोगों का मानना है कि टी20 पावर हिटिंग का खेल है। मैंने चार-पांच साल पहले इसका अभ्यास करना शुरू कर दिया था और मैं देख रही थी कि मैं नेट्स में इन पहलुओं पर कैसे काम कर सकती हूं।

मुझे लगता है कि इन चीजों का परिणाम दिखाई दे रहा है लेकिन मेरा मानना है कि अभी भी काफी कुछ हासिल किया जाना बाकी है।

सवाल: आप टी20 में कहां बल्लेबाजी करना पसंद करती है?

उत्तर :मेरी इस तरह की कोई जगह नहीं है। मैंने हर नंबर पर बल्लेबाजी की है। इस घरेलू सत्र में मैंने ओपनिंग की है, मध्य क्रम और निचले मध्य क्रम में खेली हूं। मैंने हर स्थान पर बल्लेबाजी की है। टी20 में आपकी पसंदीदा बल्लेबाजी जगह होना जरूरी नहीं है। इस फॉर्मेट की मांग ऐसी है कि आपकी बल्लेबाजी में लचीलापन होना चाहिए।

सवाल: महिला आईपीएल का क्या प्रभाव रहेगा?

उत्तर : जब पुरुष आईपीएल हुआ था तब पुरुष क्रिकेट क्या था और आज क्या है। ऐसा ही महिला आईपीएल के साथ होगा और देखते हैं कि इसका क्या प्रभाव रहेगा। लेकिन इतना तय है कि यह खिलाड़ियों को एक बड़ा मंच प्रदान करेगा।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed