X close
X close

T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे के खिलाफ सेमीफाइनल की सीट पक्की करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया,जानें कैस रहा है रिकॉर्ड

 India vs Zimbabwe Preview Probable XI Head to Head Record: भारत रविवार को होने वाले अपने अंतिम सुपर 12 मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के मजबूत इरादे से उतरेगा। ठीक दो सप्ताह...

IANS News
By IANS News November 05, 2022 • 17:11 PM

 India vs Zimbabwe Preview Probable XI Head to Head Record: भारत रविवार को होने वाले अपने अंतिम सुपर 12 मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के मजबूत इरादे से उतरेगा। ठीक दो सप्ताह पहले भारत ने मेलबर्न मैदान पर पाकिस्तान पर चार विकेट की रोमांचक जीत के साथ अपने अभियान की शानदार शुरूआत की थी। जिम्बाब्वे के खिलाफ सुपर 12 के ग्रुप दो मुकाबले के लिए वह फिर मेलबर्न मैदान पर लौट रहा है।

भारत का जिम्बाब्वे के खिलाफ 5-2 का करियर रिकॉर्ड है। इस फॉर्मेट में उनका आखिरी मुकाबला 2016 में हुआ था और यह पहली बार होगा जब वे टी-20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे।

Trending


भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ बेहद रोमांचक जीत हासिल की है और वे जानते हैं कि जिम्बाब्वे को हलके में नहीं लिया जा सकता। जिम्बाबे ने पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ एक रन से चौंकाने वाली जीत हासिल की थी।

भारत को पॉवरप्ले में शानदार शुरूआत की उम्मीद की जो टूर्नामेंट में उसे अब तक नहीं मिल पायी है। भारत को पॉवरप्ले में पाकिस्तान के खिलाफ 31/3, नीदरलैंड्स के खिलाफ 32/1, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 33/2 और बांग्लादेश के खिलाफ 37/1 की शुरूआत ही मिल पायी है जो कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों की प्रतिष्ठा से न्याय नहीं करती है।

हालांकि रोहित ने नीदरलैंड्स के खिलाफ अर्धशतक बनाया जबकि राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाया लेकिन भारत को दोनों से एक बढ़िया साझेदारी की जरूरत होगी।

विरोट कोहली बल्ले से विस्फोटक रहे हैं जबकि सूर्यकुमार यादव ने तब रन बनाये हैं जब भारत को जरूरत रही है। भारत मध्य क्रम में हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक से भी योगदान चाहेगा।

भारत की गेंदबाजी उसके लिए अब तक सर्वश्रेष्ठ रही है। केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर। युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने नयी गेंद के साथ और डेथ ओवरों में खुद को साबित किया है।

दूसरी तरफ जिम्बाब्वे सकारात्मक अंदाज में उतरेगा। आलराउंडर सिकंदर रजा अपने शानदार प्रदर्शन से टीम की ताकत रहे हैं। टीम को कप्तान क्रैग इर्विन, शान विलियम्स, वेस्ली मधेवेरे और रयान बर्ल से भी उपयोगी योगदान की उम्मीद रहेगी।

मुकाबला काफी कड़ा रहेगा लेकिन भारत सेमीफाइनल की उम्मीदों के साथ मैदान में उतरेगा।

एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

भारत औऱ जिम्बाब्वे के बीच टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 5 औऱ जिम्बाब्वे ने 2 में जीत दर्ज की। टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें कभी आमनें-सामनें नहीं आई है। दोनों टीमों ने जिम्बाब्वे की सरजमीं से बाहर भी एक-दूसरे के खिलाफ कोई टी-20 मैच नहीं खेला है। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मैच छह साल पहले 2016 में खेला गया था।

मौजूदा टीम में अक्षर पटेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा 5 टी-20 मैच खेले हैं। टीम के प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा पिछले 12 साल में जिम्बाब्वे के खिलाफ इस फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेले हैं।

टीमें (संभावित प्लेइंग इलेवन)

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

Also Read: Today Live Match Scorecard

जिम्बाब्वे- वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रज़ा, मिल्टन शुम्बा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी