X close
X close

टीम इंडिया ने जीती लगातार 7वीं वनडे सीरीज, कप्तान विराट कोहली ने भी बनाया बड़ा रिकॉर्ड

by Saurabh Sharma Oct 30, 2017 • 11:33 AM

कानपुर, 30 अक्टूबर (CRICKETNMORE)| भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे मैच में छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से अपने नाम की। इसी के साथ भारत ने लगातार सात द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। यह भारत की लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीत का रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं। 

इसके साथ विराट कोहली की कप्तान के तौर पर भी यह भारत की लगातार सातवीं सीरीज जीत है। 

द्विपक्षीय सीरीज में लगातार जीत की शुरुआत पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में साल 2016 में जिम्बाब्वे हुई थी। धोनी की कप्तानी में भारत ने जिम्बाब्वे को 3-0 मात दी थी।  इसके बाद भारत ने 2016 में अपने ही घर में किवी टीम को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से परास्त किया था। इस सीरीज के बाद धोनी ने कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली ने कमान संभालते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी। 

PHOTOS:भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें 

इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को उसके घर में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 से मात दी थी। सीरीज का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। फिर कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका का उसके घर में 5-0 से सूपड़ा साफ किया था। 

स्वदेश लौटी भारत ने आस्ट्रेलिया को 4-1 से मात देते हुए लगातार छह सीरीज जीत के रिकार्ड की बराबरी कर ली थी। 

इस सीरीज में भारत ने किवी को अपने घर में 2-1 से मात देते हुए अपने रिकार्ड को ही तोड़ा है। भारत ने इससे पहले 2007 से 2009 के बीच लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं।