X close
X close
Indibet

The Hundred: डीजे स्‍टैंड पर होगा टॉस, गेंदबाज लगातार फेंक सकता है 10 बॉल

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
July 22, 2021 • 14:13 PM View: 2201

The Hundred Rules: द हंड्रेड लीग के पहले सीजन का आगाज हो चुका है। वीमंस लीग का पहला मुकाबला ओवल इनविन्सिबल और मैनचेस्‍टर ओरिजनल के बीच खेला गया वहीं पुरुष लीग का आगाज 22 जुलाई से होगा। इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा शुरू की गई यह लीग  नियम के मामले में काफी हटकर है। इस लीग में मैच की एक पारी सिर्फ 100 गेंदे होंगी और पूरा मैच ढाई घंटे ही चलेगा। एक नजर डालते हैं इस लीग के नियम पर:

1) गेंदबाज लगातार डाल सकता है 2 ओवर: इस टूर्नामेंट में एक ओवर छह गेंदों का नहीं बल्कि 5 गेंदों का निर्धारित किया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि गेंदबाज कप्‍तान से मंजूरी के बाद लगातार दो ओवर यानी 10 गेंदे एक साथ डाल सकता है। अंपायर सफेद कार्ड के जरिए इशारा करेगा कि गेंदबाज अब अगले ओवर की अगली पांच गेंदें फेंकने जा रहा है।

Trending


2) 25 गेंदों का होगा पावरप्ले: द हंड्रेड लीग में पावरप्‍ले 25 गेंदों का यानी 5 ओवर का होगा। पावरप्ले के दौरान केवल दो खिलाड़ी ही 30 गज के दायरे के बाहर रह सकते हैं। वहीं अगर टी-20 क्रिकेट की बात करें तो इसमें 6 ओवर यानी 36 गेंदों का पावरप्ले होता है।

3)  नो बॉल होने पर एक रन की बजाए मिलेंगे दो रन: द हंड्रेड लीग में नो बॉल का नियम भी काफी अलग है। अगर कोई खिलाड़ी नो बॉल फेंकता है तो फिर बल्लेबाजी वाली टीम को 1 रन की बजाए 2 रन मिलेंगे। वहीं फील्डिंग कर रही टीम को 2 मिनट का स्‍ट्रेटजिक टाइम आउट लेने की भी इजाजत होगी। जिसे वह कभी भी ले सकती है।

4) डीजे स्‍टैंड पर होगा टॉस: द हंड्रेड लीग में टॉस को भी काफी अलग तरीके से प्रजेंट किया जा रहा है। टॉस को डीजे स्‍टैंड पर करके गेम को और रोमांचक बनाने की कोशिश की गई है। वहीं इस लीग का एक अलग नियम यह है कि कैच आउट होने के दौरान क्रीज बदलने पर भी पुराना बल्लेबाज स्ट्राइक नहीं ले सकेगा। स्ट्राइक पर नया बल्लेबाज ही आएगा।

5) स्लो ओवर रेट हुआ तो गेंदबाज को भुगतनी पड़ेगी सजा: स्लो ओवर रेट की समस्या को खत्म करने के लिए इस लीग में नए नियम को शामिल किया गया है। अगर स्लो ओवर रेट होता है तो जुर्माने के तौर पर टीम को अपना एक अतिरिक्त खिलाड़ी 30 गज के घेरे के अंदर खड़ा करना होगा। ऐसे में गेंदबाज को इसकी सजा भुगतनी पड़ेगी।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo