X close
X close

IND vs AUS: ऑस्ट्रलियाई सरजमीं पर भारतीय गेंदबाजों द्वारा टॉप-4 गेंदबाजी प्रदर्शन

By Shubham Shah
Nov 19, 2020 • 18:55 PM

भारतीय टीम अभी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इससे पहले दोनों टीमों की बीच कुछ यादगार क्रिकेट मैच खेले गए है। इतिहास में जब भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है तब-तब भारतीय गेंदबाजों ने वाहवाहीं बटोरीं है। 

ऐसे में आइये जानते है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों द्वारा कुछ बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के बारे में। 

Also Read: विराट कोहली की अनुपस्थिति में इन दो खिलाड़ियों के पास होगा खुद को साबित करने का मौका: हरभजन सिंह


कपिल देव ( 5/28 मेलबोर्न,1981)

मेलबोर्न के मैदान पर कपिल देव की करिश्माई गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज ड्रा करवाई। उस मैच में कपिल देव ने दूसरी पारी में 28 रन देकर 5 विकेट हासिल किए और इस गेंदबाजी प्रदर्शन के दम पर भारत ने मेलबोर्न में जीत हासिल की। भारत को पहले मैच में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर हार मिली और एडिलेड में हुआ दूसरा मैच ड्रा हो गया। आखिरी के मैच में भारत को सीरीज बराबरी करने के लिए मैच में हर हाल में जीत चाहिए थी और तब कपिल देव की इस जादुई गेंदबाजी ने भारत को सीरीज में सम्मान दिलाया।

अजीत अगरकर (6/41, एडिलेड, 2003)

What is Harbhajan Singh asking from Ajit Agarkar on his birthday?

इस मैच की पहली पारी में राहुल द्रविड़ ने एक जबरदस्त दोहरा शतक बनाया। उसके बाद अगरकर ने इस पारी में 41 रन देकर 6 विकेट हासिल किए और भारत को ऑस्ट्रलियाई धरती पर 22 साल बाद टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई। इस मैच में भारत को 229 रनों का लक्ष्य मिला और राहुल द्रविड़ की समझदारी भरी पारी से भारत ने जीत हासिल की। 

अनिल कुंबले ( 8/141, सिडनी, 2004)

इस मैच में सचिन तेंदुलकर की 241 रनों की पारी के बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 705/7 रन बनाकर पारी घोषित की। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच में पारी की शुरुआत करने उतरी तो मैथ्यू हेडेन और जस्टिन लेंगर ने 147 रन की साझेदारी करके भारत को बैकफुट पर कर दिया। भारत के लिए जब तेज गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाए तो टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने अनिल कुंबले को गेंद थमाई और तब गांगुली ने बचे हुए 10 विकेटों में से 8 विकेट चटकाए। 

जसप्रीत बुमराह ( 6/33, मेलबोर्न 2018)

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन बुमराह की शानदार पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 261 रनों पर रोक लिया। बुमराह ने मैच में 33 रन देकर 6 विकेट हासिल किये और इस तरह भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की।   


 


TAGS