X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

RECORDS: विराट कोहली ने जड़ा तूफानी शतक, टी-20 क्रिकेट में बना डाले एक साथ इतने सारे रिकॉर्ड

by Vishal Bhagat Apr 19, 2019 • 22:10 PM

19 अप्रैल। कप्तान विराट कोहली के बेहतरीन शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने शुक्रवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए बड़ा लक्ष्य दिया।

बेंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर 213 रन बनाए। कोहली ने 58 गेंदों पर सबसे अधिक 100 रन बनाए। उन्होंने अपनी दमदार पारी में नौ चौके और चार छक्के जड़े।  टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर की शुरुआत खराब रही और 18 के कुल योग पर उसे पहला झटका लगा।

सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल को 11 के निजी स्कोर पर आउट करके सुनील नरेन ने बेंगलोर को पहला झटका दिया। जल्द विकेट खोने के कारण मेहमान टीम पावरप्ले का कुछ खास फायदा नहीं उठा पाई और पहले छह ओवर में 42 रन बनाए। 

दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली और अक्षदीप नाथ (13) के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई। नाथ को हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने पवेलियन भेजा। 

इसके बाद, कोहली और इंग्लैंड के मोइन अली ने तेजी से रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी की। अली को 66 के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों कैच कराकर कुलदीप यादव ने मेजबान टीम के लिए खतरनाक दिख रही इस साझेदारी को तोड़ने में कमयाबी पाई। 

अली ने महज 28 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और छह छक्के जड़े। कोहली एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी की और कोलकाता के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा। 

पारी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर हैरी गर्नले को चौका मारकर कोहली ने अपना शतक पूरा किया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस 17 रन बनाकर नाबाद रहे।  कोलकाता की ओर से नरेन, रसेल, कुलदीप और गर्नले ने एक-एक विकेट लिया।