X close
X close
Indibet

'अकेले विराट नहीं हैं कसूरवार', WTC फाइनल में इनकी वजह से हारी टीम इंडिया

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
June 27, 2021 • 11:59 AM View: 1364

भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और इस करारी हार के बाद विराट कोहली और टीम इंडिया को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है लेकिन क्या इस हार के लिए सिर्फ विराट को कसूरवार ठहराना सही है।

इस मैच में कई भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन फीका रहा और वो अपनी काबिलियत के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाए। यही कारण था कि भारतीय टीम को कीवी टीम ने आसानी से हरा दिया। तो आइए जानते हैं उन दो कारणों को जिनकी वजह से विराट की टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Trending


1. चेतेश्वर पुजारा- 

भारतीय बल्लेबाजी क्रम की दीवार माने जाने वाले पुजारा ने जनवरी 2019 के बाद से एक भी शतक नहीं जड़ा।  पिछली तीन सीरीज में उनका औसत 26.35 का हो गया है और स्ट्राइक रेट 46.49 से घटकर 30.20 का हो गया है। पिछली तीस पारियों में वह एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं। उन्होंने आखिरी शानदार पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में खेली थी, जहां उन्होंने 77 रनों की पारी खेली थी। 

किसी भी टीम में नंबर तीन की पोज़िशन बहुत ही अहम होती है और अगर उस टीम का नंबर तीन खिलाड़ी फ्लॉप रहेगा तो वो टीम शुरू से ही दबाव में रहेगी और उस टीम के जीत के मौके बेहद ही कम रहेंगे। इसलिए पुजारा का फ्लॉप शो भी टीम इंडिया के लिए नुकसानदेह रहा।

2. जसप्रीत बुमराह 

बुमराह ने पिछले कई सालोंं से भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारुपों में शानदार गेंदबाज़ी की है और आगे से आकर गेंदबाज़ी आक्रमण को लीड भी किया है लेकिन पिछले कुछ महीनों में उनके प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है और जब बात आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल की होती है तो बुमराह बिल्कुल फ्लॉप साबित हुए हैं। चाहे आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल की बात करें या वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021 की, बुमराह की बिल्कुल बेअसर साबित हुए हैं और एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं। जब टीम की सबसे मज़बूत कड़ी ही आपकी कमज़ोरी बन जाए तो आप किसी भी चैंपियनशिप का फाइनल कैसे जीत सकते हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo