X close
X close

‘मुझमें कोई विश्वास नहीं बचा था’- विराट कोहली ने RCB की कप्तानी छोड़ने को लेकर तोड़ी चुप्पी, बताया पूरा सच

विराट कोहली (Virat Kohli RCB) ने हाल ही में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ समाप्त हुई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में शानदार 186 रन की शतकीय पारी खेली थी। टेस्ट मैचों में उनका यह 28वां शतक काफी लंबे

Cricketnmore Team
By Cricketnmore Team March 16, 2023 • 18:15 PM

विराट कोहली (Virat Kohli RCB) ने हाल ही में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ समाप्त हुई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में शानदार 186 रन की शतकीय पारी खेली थी। टेस्ट मैचों में उनका यह 28वां शतक काफी लंबे समय बाद आया था। इस शानदार सीरीज के बाद कोहली अब ऑस्ट्रेलिया खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज में खेलते हुए दिखाई देंगे। इसके बाद वो आईपीएल में अपना जलवा बिखरेंगे।  आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होगी लेकिन कोहली ने आईपीएल से जुड़ी अपनी खट्टी-मीठी यादों को शेयर किया है।

मुंबई वनडे से पहले कोहली वुमेंस प्रीमियर लीग में रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम कि खिलाड़ियों से मिलने पहुंचे। लगातार पांच मैच हारने वाली स्मृचि मंधाना की कप्तानी वाली बैंगलोर टीम के साथ कोहली ने अपनी बातें शेयर की। बता दें कि कोहली आईपीएल के पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए आ रहे है। उन्होंने कहा वह पूरी तरह से उदास हो गए थे जब उन्होंने आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। 

Trending


कोहली ने कहा, "जब मेरी कप्तानी का कार्यकाल समाप्त हो रहा था, तो बहुत ईमानदार होने के लिए मुझमें कोई विश्वास नहीं बचा था। मैं खो गया था लेकिन वह मेरा अपना नजरिया था। मैंने इसे बहुत कुछ देखा है, मैं अभी इसे मैनेज नहीं कर सकता, मैं इसे अब और नहीं संभाल सकता। लेकिन अगले सीजन में नए लोग आए, उनके पास नए विचार थे, एक और अवसर था। वे उत्साहित थे। शायद एक व्यक्ति के रूप में, मैं उतना उत्साहित नहीं था, लेकिन उन्होंने एनर्जी बनाई और हम लगातार तीन साल प्लेऑफ़ में पहुंचे। अब हम हर सीजन की शुरुआत उस उत्साह के साथ करते हैं जो पहले था। मैं अब उत्साहित महसूस कर रहा हूं।"

कोहली ने आईपीएल के 2019 को भी याद किया जब आरसीबी ने लगातार छह हार के बाद वापसी की थी। हालाँकि उन्होंने अपने पिछले आठ मैचों में से पाँच में जीत हासिल की, लेकिन वे अंक तालिका में सबसे नीचे रहे। उन्होंने कहा, "2019 में हमने लगातार 6 मैच गंवाए। मुझे अच्छे से याद है कि जब हम छठा मैच हार गए थे, तो मैं अंदर चला गया, मैं कप्तान था। मुझे कुछ भी महसूस नहीं हो रहा था। मैंने खुद को नहीं पहचाना और मैं ऐसा था जैसे मुझमें कोई विश्वास ही नहीं बचा था। जब मैं मैच के बाद के इकट्ठे होने शुरू हुए, तो सबसे पहले मैंने एबी को देखा। वह मेरे पास आए और हम आमने-सामने खड़े हो गए और हम ऐसा कर रहे थे जैसे हमने अपने जीवन में कभी भी लगातार छह मैच नहीं गंवाए और हमने 15 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट लगभग एक साथ खेला।"

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

कोहली के आईपीएल करियर की बात की जाए तो वो इस कैश रिच लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। उन्होंने आईपीएल में अभी तक 223 मैच खेले है और 129.15 के स्ट्राइक रेट की मदद से 6624 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 44 अर्धशतक देखने को मिले है। आईपीएल में उनका हाईएस्ट स्कोर 113 रन है।