X close
X close

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स ने की संन्यास की घोषणा, 2 टी-20 वर्ल्ड कप जिताने में निभाया था बड़ा रोल

By Saurabh Sharma
Nov 04, 2020 • 11:06 AM

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स (Marlon Samuels) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। सैमुअल्स ने दिसंबर 2018 से किसी भी तरह का प्रोफेशनल क्रिकेट नहीं खेला था। क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव ने ईएसपीएनक्रिकइनफो से बातचीत में सैमुअल्स के संन्यास की पुष्टि की है। 

सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज को दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम रोहल निभाया था।

Also Read: PAK vs ZIM: पाकिस्तान-जिम्बाब्वे के तीसरे वनडे में बना अनोखा रिकॉर्ड, 49 साल के इतिहास में पहला बार हुआ ऐसा

सैमुअल्स ने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 2012 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 56 गेंदों में 78 रन की पारी खेलने के अलावा, गेंदबाजी में 15 रन पर 1 विकेट लेकर वेस्टइंडीज की जीत में बड़ा रोल निभाया था। 

इसके चार साल बाद कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 66 गेंदों में 85 रन की पारी खेली थी। जिसकी बदौलत से वेस्टइंडीज ने 4 विकेट की जीत के साथ दूसरी बार ट्रॉफी जीती थी। 

साल 2000 में डेब्यू करने वाले सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 11,134 इंटरनेशनल रन बनाए,जिसमें 17 शतक शामिल थे और इसके अलावा 152 विकेट भी अपने खाते में डाले। वह दुनिया की कई टी-20 लीग्स का भी हिस्सा रहे। आईपीएल में वह पुणे वॉरियर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए, बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स और पीएसएल में पेशावर जाल्मी के लिए खेले।

हालांकि अपने दो दशक से लंबे करियर के दौरान सैमुअल्स अपने व्यवहार के साथ-साथ अपने बयानों को लेकर हमेशा विवादों में रहे।