X close
X close
Indibet

23 साल के अर्जन नागवासवाला ने टीम इंडिया में जगह बनाकर रचा इतिहास, 46 साल बाद हुआ ऐसा

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 08, 2021 • 07:07 AM View: 1820

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बीसीसीआई ने शुक्रवार को टीम इंडिया की घोषणा कर दी। टीम में स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर गुजरात के युवा तेज गेंदबाज अर्जन नागवासवाला (Who is Arzan Nagwaswalla) को भी मौका मिला है। 

23 साल के नागवासवाला 46 साल के बाद भारतीय पुरुष टीम में चुने जाने वाले पहले पारसी क्रिकेटर हैं। उनसे पहले फारुख इंजीनियर भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1975 में खेला था। वहीं डायना एडुल्जी आखिरी पारिसी महिला क्रिकेट थी जो भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेली। उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 1993 में खेला था। 

Trending


वलसाड जिले के नारगोल गांव के पारसी समुदाय से आने वाले अर्जन नागवासवाला ने साल 2018 में बड़ौदा के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। मुंबई के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पारी में 5 विकेट लेने के बाद वह चर्चा में आए थे। 

नागवासवाला ने गुजरात के लिए 16 फर्स्ट क्लास, 20 लिस्ट ए और 15 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 62, 39 और 21 विकेट चटकाए हैं।

नागवासवाला ने 2019-20 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 41 विकेट हासिल किए थे। इस सीजन रणजी ट्रॉफी तो नहीं हुई लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने गुजरात के लिए 19 विकेट अपने खाते में डाले, जिसके चसते उन्हें भारतीय टीम मेंजगह बनाने में मदद मिली। 

भारतीय टीम में चुने गए पारसी क्रिकेटर (Parsi Cricketers To Have Played For India) 

फिरोज एडुलजी पलिया

सोराबजी होर्मासजी मुंचरेश कोलाह

रुस्तमजी जमशेदजी

खेरशेद रुस्तमजी मेहरोमजी

रुसितोमजी शेरियार मोदी

जमशेद खुदाद ईरानी

केकी खुर्शेदजी तारापोर

पहलन रतनजी उमरीगर

नरीमन जमशेदजी ठेकेदार

रुसी फ्रामरोज सुरती

फारूख इंजीनियर

डायना एडुल्जी

रुसी जीवनभोई - रिजर्व विकेटकीपर - भारत का वेस्टइंडीज दौरा 1971 

अर्जन नागवासवाला - स्टैंडबाय
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now