X close
X close
Indibet

वर्ल्ड कप में नंबर 4 बल्लेबाजी क्रम पर कौन बल्लेबाज करेगा बल्लेबाजी, कोहली को करना होगा फैसला

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
March 14, 2019 • 18:03 PM View: 3258

14 मार्च। भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर-4 को लेकर असमंजस बनी हुई है, जिसे मई में होने वाले विश्व कप से पहले सुलझाना जरूरी बन गया है। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा था कि विश्व कप को लेकर अंतिम-11 लगभग तय है बस एक स्थान को लेकर माथापच्ची होनी है। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया था कि वह किस स्थान की बात कर रहे हैं, लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं है कि यह मामला नंबर-4 का है। 

टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात के संकेत दिए थे कि कोहली खुद चौथे नंबर पर खेल सकते हैं। 

इस स्थान के लिए अंबाती रायडू अभी तक सबसे सफल साबित हुए हैं। रायडू ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 पारियां खेलीं हैं और एक शतक तथा दो अर्धशतक जमाए हैं। रायडू को भारतीय टीम ने हालांकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी दो वनडे मैचों में नहीं खेलाया था। 

मोहाली में खेले गए चौथे वनडे में कोहली नंबर-4 पर आए थे तो वहीं दिल्ली में खेले गए आखिरी वनडे में पंत को मौका मिला था। टीम प्रबंधन द्वारा किए गए यह दोनों प्रयोग विफल रहे थे। 

विश्व कप से पहले खेले गए आखिरी मैच में भी इस समस्य का समाधान नहीं निकल सका कि चौथे नंबर पर भारत रायडू, लोकेश राहुल,श्रेयस अय्यर और कोहली में से किसे देखता है। 

आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि उनके हिसाब से रायडू इस नंबर के लिए सही शख्स हैं और वह इस बात से हैरान हैं कि भारत रायडू के होते हुए अन्य विकल्पों पर सोच रहा है। 

हेडन ने कहा, "मेरे लिए रायडू उपयुक्त हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि भारत इस पर सवाल कर रही है। वह लंबे समय से अच्छी फॉर्म में हैं। मैं नहीं जानता कि वह सवाल क्यों कर रहे हैं, शायद इसलिए क्योंकि विश्व कप से पहले आपको कुछ बात करनी है। मुझे नहीं लगता कि राहुल उस जगह पर खेल पाएंगे। उनका समय आएगा और अगर कुछ होता है तो वह स्टैंड वाई ओपनर के तौर पर खेल सकते हैं।"

कॉमेंटेटर और विशेषज्ञ हर्षल भोगले ने भी इस बात को मानने से इनकार कर दिया है कि कोहली अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करेंगे। उनका मानना है कि विश्व कप से पहले इस जगह का भरा न जाना भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय है। 

उन्होंने कहा, "यह थोड़ा चौंकाने वाली बात है कि हम विश्व कप से पहले अपना अंतिम मैच खेल रहे हैं और इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि कौन नंबर-4 पर बल्लेबाजी करेगा। हाल ही में खराब फॉर्म से पहले लंबे समय तक लगा था कि रायडू ने यह स्थान पक्का कर लिया है। हां, राहुल एक विकल्प हैं लेकिन उन्होंने अभी तक ज्यादा कुछ हासिल नहीं किया है। और इस पर रायडू कह सकते हैं कि मैंने क्या गलत किया।"

कोहली ने बुधवार को खेले गए मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीम प्रबंधन अंतिम-11 को लेकर आश्वस्त है और सिर्फ एक स्थान को लेकर ही थोड़ी बहुत चिंता है। 

कोहली ने कहा, "एक टीम के तौर पर संयोजन के तौर पर, हम पूरी तरह से तैयार हैं, ज्यादा से ज्यादा एक बदलाव हो सकता है। हमारी टीम संतुलित है। हार्दिक पांड्या टीम में वापसी करेंगे। उनके आने से बल्लेबाजी को गहराई मिलेगी और गेंदबाजी विकल्प भी मिलेगा। अंतिम-11 क्या होगी वो हमारे दिमाग में साफ है।"

Trending



 
LivePools