X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ये 4 क्रिकेटर नहीं होंगे आईपीएल 2020 की नीलामी में शामिल

by Saurabh Sharma Nov 26, 2019 • 12:26 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को कोलकाता में होनी है। इस नीलामी से पहले सभी टीमों ने अपने कई खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से 4 खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस नीलामी में हिस्सा नहीं लेंगे, आइए जानते हैं। 

युवराज सिंह

टीम इंडिया के के सबसे बड़े ऑलराउंडर्स में से एक युवराज सिंह ने इस साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अलविदा कह दिया। संन्यास के बाद बीसीसीआई ने विदेश की टी-20 लीग मे खेलने के लिए युवराज को अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया था। बीसीसीआई के नियम के अनुसार आईपीएल छोड़ने के बाद ही आप दूसरे देश की टी-20 लीग में खेल सकते हैं। 

इस पत्र के चलते युवराज अब आईपीएल 2020 की नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।  


शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज कर दिया है। शाकिब ने 63 आईपीएल मैच खेले हैं,जिसमें 746 रन बनाने के साथ 59 विकेट हासिल किए। वह आईपीएल 2012 में चैंपियन बनी कोलकाता नाइट राइडर्स और 2016 की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद की हिस्सा रही हैं। लेकिन एंटी करप्शन से जुड़े नियम के उलंघ्घन के चलते आईसीसी ने उन पर 2 साल का बैन लगा दिया है। इसके बैन के चलते वह आईपीएल 2020 में भी नहीं खेल पाएंगे। 


लियाम लिविंगस्टोन

इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने पिछले साल राजस्थान रॉयल्स के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था। लिविंगस्टोन ने 4 मैच खेले,जिसमें वह सिर्फ 71 रन ही बना पाए। राजस्थान ने इस साल उन्हें टीम से रिलीज कर दिया है। 

साल 2017 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले लिविंग्स्टोन का लक्ष्य अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम में वापसी करना है। इसके चलते उन्होंने आईपीएल 2020 में ना खेलने का फैसला किया। इसकी जगह वह अपनी काउंटी टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। 


रसीख सलाम

मुंबई इंडियंस ने पिछले साल जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज रसीख सलाम को 20 लाख रुपये में खरीदकर टीम में शामिल किया था। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने एकमात्र मैच खेला,जिसमें 4 ओवरों में 42 रन लुटाये। आईपीएल 2020 से पहले मुंबई ने उन्हें रिलीज कर दिया है। 

उम्र का गलत प्रमाणपत्र देने के चलते बीसीसीआई ने सलाम पर 2 साल का बैन लगा दिया है। इसके चलते वह आईपीएल 2020 की नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।