X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

5 भारतीय क्रिकेटर्स जिनपर IPL 2020 की नीलामी में लग सकती है बड़ी बोली

by Saurabh Sharma Dec 03, 2019 • 13:09 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होनी है। जिसमें सभी आईपीएल टीमों की नजरें कई नए खिलाड़ियों खासकर युवाओं को अपनी टीम में शामिल करने पर होंगी। आज हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे,जिन्होंने हाल ही में खत्म हुए भारत के 50 ओवर और टी-20 टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें खरीदने के लिए टीमें बड़ी बोली लगा सकती हैं। 

यशस्वी जायसवाल

आईपीएल 2020 की नीलामी में मुंबई के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पर सबकी नजरें रहेंगी। यशस्वी अपने बड़े-बड़े शॉट्स खेलने के लिए जाने जाते हैं। घरेलू वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में खेले गए 6 मैचों में यशस्वी ने 25 छक्के मारे। उनके ज्यादा छक्के सिर्फ केरल के विष्णु विनोद ने ही मारे, जिन्होंने टूर्नामेंट में 8 मैच खेले थे। विनोद आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का हिस्सा हैं। इसके अलावा उन्होंने झारखंड के खिलाफ रिकॉर्ड दोहरा शतक भी बनाया, जिसमें उन्होंने वरुण एरॉन,शाहबाज नदीम और अनुकुल रॉय जैसे गेंदबाजों के खिलाफ रन बटोरे।

17 साल के यशस्वी को अगले साल साउथ अफ्रीका में खेले जाने वाले आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के टीम भारतीय टीम में भी चुने गए हैं। 


आर साई किशोर

तमिलनाडु के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज साई किशोर ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी से सबका ध्यान आर्कषित किया। 6 फीट 3 इंच लंबे किशोर ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 20 विकेट हासिल किए। जिसकी 15 विकेट उन्होंने सिर्फ पावरप्ले के दौरान निकाले। उन्होंने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नेट्स में गेंदबाजी भी कर चुके हैं। 


प्रियम गर्ग

भारत की अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग, उत्तर प्रदेश की फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट टीम के अहम सदस्य हैं। नवंबर में रांची की धीमी पिच पर खेले गए देवधर ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में 77 गेंदों में 74 रन की पारी खेलकर प्रियम ने अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाया। 
19 साल के प्रियम भारत के घरेलू क्रिकेट में अपने स्ट्रोकप्ले के लिए जाने जाते हैं। 


ईशान पोरेल

आईपीएल टीमों की नजर ऐसे तेज गेंदबाजों पर रहती है जो लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटे या उससे ज्यादा की रफ्तार से गेंद डाल सकें। भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेलने के दौरान बंगाल के ईशान पोरेल 125-130 की स्पीड से गेंद डालते थे, लेकिन वह 140 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तर से सटीक बाउंसर और यॉर्कर मारते हैं। 
21 साल के ईशान हाल ही में लगातार इंडिया ए टीम का हिस्सा रहे हैं। रांची में खेले गए देवधर ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने 43 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे और केदार जाधव,विजय शंकर औऱ यशस्वी जायसवाल जैसे बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 6 मैचों में 4.68 की इकॉनमी से 10 विकेट हासिल किए। 


विराट सिंह

झारखंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज विराट सिंह ने इस सीजन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। विराट ने 10 पारियों में 57.16 की औसत औऱ 142.32 की स्ट्राइक रेट से 343 रन मारे, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे। महेंद्र सिंह धोनी को अपना हीरो मानने वाले विराट ने देवधर इंडिया सी के लिए खेलते हुए इंडिया भी के खिलाफ 96 गेंदों में 76 रन की पारी खेली थी। उनकी यह पारी तब आई जब उनकी टीम 126 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी थी।