X close
X close
Indibet

Happy Birthday Dhoni: 7 नंबर की जर्सी पहनने वाले धोनी के 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिनका टूटना मुश्किल है

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Birthday) का आज 39वां बर्थडे है। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। इस खास मौके पर आइए जानते हैं 7 नंबर की

By Saurabh Sharma July 07, 2022 • 11:55 AM

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Birthday) का आज 39वां बर्थडे है। धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। इस खास मौके पर आइए जानते हैं 7 नंबर की जर्सी पहनने वाले धोनी द्वारा बनाए गए 7 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में, जिनका टूटना मुश्किल लगता है। 

तीनों ICC ट्रॉफी जीतने वाले अकेले कप्तान

Trending


एमएस धोनी दुनिया के अकेले कप्तान है जिन्होंने अपनी टीम को तीनों बड़ी आईसीसी ट्रॉफी जिताई हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 24 सितंबर 2007 को टी-20 वर्ल्ड कप, 2 अप्रैल 2011 को क्रिकेट वर्ल्ड कप और 23 जून 2013 को चैंपियंस ट्रॉफी जीती। 


दुनिया के अकेले विकेटकीपर

एमएस धोनी दुनिया के अकेले विकेटकीपर हैं,जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 से ज्यादा स्टम्पिंग की है। 350 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 123 स्टम्पिंग दर्ज हैं। इस लिस्ट में उनके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने 404 मैचों में 99 स्टम्पिंग की थी।


इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग

टेस्ट,वनडे और टी-20 इंटरनेशनल,तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम ही है। धोनी ने अब तक के करियर में खेले गए 538 इंटरनेशनल मुकाबलों में 195 स्टम्पिंग की हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर काबिज कुमार संगाकारा के नाम 594 इंटरनेशनल मैच में 139 स्टम्पिंग दर्ज हैं।


सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी

धोनी ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं। कैप्टन कूल ने टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल को मिलाकर 332 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इस लिस्ट में उनके बाद रिकी पोटिंग का नाम है, पोटिंग ने 324 इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी।


सबसे ज्यादा टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तानी

धोनी ने 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी की,जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 


सबसे ज्यादा मैचों में गेंदबाजी करने वाले विकेटकीपर

किसी भी विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी करने का कीर्तिमान भी एमएस धोनी ने बनाया है। उन्होंने 9 इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी की है। धोनी ने इंटरनेशऩल क्रिकेट में 132 गेंद डाली हैं और एक विकेट अपने खाते में डाला है। उनके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर विलियम स्टोरर हैं,जिन्होंने 4 इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी की थी।


बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे बड़ा स्कोर

धोनी ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। धोनी ने 31 अक्टूबर 2005 को जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में नाबाद 183 रन की पारी खेली थी। दूसरे नंबर पर काबिज एडम गिलक्रिस्ट ने 16 जनवरी 2004 को जिम्बाब्वे के खिलाफ होबार्ट में 172 रन की पारी खेली थी।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now