X close
X close
Indibet

60 टेस्ट के बाद विराट कोहली और एमएस धोनी में कौन है ज्यादा सफल कप्तान, देखें आंकड़ों के आइने में

IANS News
By IANS News
May 30, 2021 • 16:01 PM View: 1295

विराट कोहली (Virat Kohli) 60 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की तुलना में अधिक सफल टेस्ट कप्तान हैं। हालांकि उन्हें अभी भी सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक कप्तान के रूप में भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज की उपलब्धियों की बराबरी करने की जरूरत है। भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (18 से 22 जून तक) के लिए इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। इसके कुछ दिन बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।

इस मैचों से पहले ही कोहली धोनी के साथ सबसे अधिक संख्या में भारत की टेस्ट कप्तानी करने वाले व्यक्ति के रूप में खड़े हैं। दोनों ने 60 टेस्ट मैचों में भारत की अगुवाई की है।

Trending


हालांकि, कोहली अधिक सफल हैं। उन्होंने टीम का 36 जीत में नेतृत्व किया जबकि धोनी की कप्तानी में टीम ने ं 27 जीत हासिल की है।

एशिया के बाहर कप्तान के रूप में भारत के नंबर -3 बल्लेबाज के रिकॉर्ड को ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 की टेस्ट सीरीज जीत के साथ सजाया गया था। यह एक ऐसी उपलब्धि थी जिसने अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में भारतीय टीम को 2020-21 में यह उपलब्धि दोहराने का विश्वास दिया था।

कोहली ने वेस्टइंडीज में छह में से चार मैच जीते हैं। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में तीन में से एक मैच जीता है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में सात में से दो मैच जीते हैं। और इंग्लैंड में पांच में से एक टेस्ट जीता है। वह हालांकि न्यूजीलैंड में दोनों टेस्ट हार चुके हैं।

इसकी तुलना में, धोनी ने भारत को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक टेस्ट में जीत दिलाई। इससे भी बदतर, वह उस समय शीर्ष पर थे जब भारत को 2011 में इंग्लैंड ने और 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 0-4 से हरा दिया गया था।

हालांकि, जब सीमित ओवरों के क्रिकेट की बात आती है, तो धोनी की बराबरी नहीं की जा सकती। उन्होंने भारत के सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में सभी प्रमुख ट्राफियां जीती हैं - 50 ओवर का विश्व कप, टी 20 विश्व कप और साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के साथ-साथ चैंपियंस लीग टी20 खिताब भी दिलाया है।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo