X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

by Sahir Usman May 05, 2019 • 11:49 AM

दूसरा सेमीफाइनल - ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका

बर्मिंघम के मैदान पर हुए दूसरें सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से हुआ। ऑस्ट्रलिया ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सभी विकेट खोकर 213 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम भी 213 रनों पर ऑल आउट हो गयी।

बाद में ऑस्ट्रेलिया को "सुपर सिक्स" मुकबलें में साउथ अफ्रीका से बेहतर रनरेट के आधार पर विजेता घोषित किया गया। शेन वॉर्न को 29 रन पर 4 विकेट की बेहतरीन गेंदबाजी के लिए "प्लेयर ऑफ द मैच" चुना गया।

फाइनल - पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया

20 जून को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम पर हुए फाइनल में पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। दोनों टीमें इससे पहले एक-एक बार वर्ल्ड कप जीत चुकी थी। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 39 ओवरों में 139 रनों पर ढ़ेर हो गई। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलियाई टीम ने महज 20.1 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य को हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए दूसरीं बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया। ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न को उनकी कमाल की गेंदबाजी (4/33) के लिए "मैन ऑफ द मैच" से नवाजा गया।

साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को बल्ले और गेंद दोनों से ही जबरदस्त प्रदर्शन( 281 रन तथा 17 विकेट) के लिए "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" चुना गया। 

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1996 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर