X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 2003 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

by Sahir Usman May 07, 2019 • 18:03 PM

साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप का आठवां संस्करण खेला गया जिसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या ने संयुक्त रूप से की। यह टूर्नामेंट 9 फरवरी से लेकर 23 मार्च तक खेला गया।ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराकर वर्ल्ड कप का ख़िताब तीसरी बार अपने नाम किया। 

क्रिकेट के महाकुंभ में कुल 14 टीमों ने शिरकत की। इन टीमों को 2 पूल में बांटा गया। पूल 'ए' में ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, जिम्बाब्वे, इंग्लैंड, पाकिस्तान, नीदरलैंड तथा नामीबिया की टीमें एक दूसरें से भिड़ी। पूल 'बी' में श्रीलंका,केन्या, न्यूज़ीलैंड , साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, कनाडा और बांग्लादेश की टीमों के बीच मुकाबला हुआ।

यहां हर टीम ने अपनी-अपनी ग्रुप की अन्य टीमों के खिलाफ एक -एक मैच खेला। पूल मैचों में कड़े मुकाबले के बाद दोनों पूल की ऊपर की टॉप 3 टीमों ने 'सुपर सिक्स' में अपनी जगह बनाई। इन टीमों में ऑस्ट्रेलिया, भारत, केन्या, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड तथा जिम्बाब्वे की टीम शामिल रहीं।

सुपर सिक्स राउंड में पहुची प्रत्येक टीमों ने 3-3 मैच खेले जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया, भारत, केन्या तथा श्रीलंका ने टॉप 4 में जगह बनाते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

पहला सेमीफाइनल - ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट पर 212 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम जब लक्ष्य का पीछा करते हुए 38.1 ओवरों में 7 विकेट पर 123 रन पर पहुँची तब बारिश ने मैच में खलल डाल दिया और डकवर्थ-लुईस के नियम के तहत ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से विजयी घोषित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज एंड्रू साइमंड्स को उनकी नाबाद 91 रनों की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड से नवाजा गया।


Read More