X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

इंग्लैंड-आयरलैंड के तीसरे वनडे में बने 5 महारिकॉर्ड, भारत का 18 साल पुराना कीर्तिमान किया ध्वस्त 

By Saurabh Sharma
Aug 05, 2020 • 14:56 PM

साउथैम्पटन में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच मैच में आयरलैंड ने पॉल स्टर्लिंग (142 रन) तथा कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के (113 रन) के शानदार शतकों की मदद से इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया। मेजबान इंग्लैंड द्वारा मिले 329 रनों के विशाल लक्ष्य को आयरलैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 1 गेंद बाकी रहते हुए हासिल कर लिया। 

इंग्लैंड की सरजमीं पर पहली वनडे जीत

Also Read: टेस्ट क्रिकेट में पहली बार होगा ऐसा, इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में फ्रंट फुट नो बॉल देखेगा थर्ड अंपायर

यह आयरलैंड की इंग्लैंड की धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत है। इससे पहले आयरलैंड ने इंग्लैंड में 4 वनडे तथा एक टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्हें सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस जीत के साथ आयरलैंड ने इंग्लैंड की धरती पर लगातार 9 मैचों की हार के सिलसिले को भी तोड़ा। इंग्लैंड की धरती पर आयरलैंड की पहली जीत साल 2009 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान आयी जब उन्होंने बांग्लादेश को 6 विकेटों से पटखनी दी थी।


आयरलैंड ने भारत के रिकॉर्ड को तोड़ा

आयरलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 329 रनों का पीछा करते हुए मैच को अपने नाम किया। यह इंग्लैंड की सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी मेहमान टीम द्वारा रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के नाम था जब भारत ने साल 2002 के नेटवेस्ट सीरीज फाइनल में 326 रनों का पीछा करते हुए लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जीत का परचम लहराया था।


धोनी से आगे निकले कप्तान मोर्गन

इयोन मोर्गन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस मामले में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा है। मोर्गन ने इस मैच में 84 गेंदों पर 106 रन बनाए जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल हैं। इन चार छक्कों के साथ मोर्गन के इंटरनेशनल क्रिकेट में एक कप्तान के तौर पर मोर्गन के 215 छक्के हो गए हैं और इसी के साथ वह धोनी से आगे निकल गए हैं। धोनी के कप्तान के तौर पर 211 छक्के हैं। धोनी ने इतने छक्के लगाने में 332 मैच लिए थे। 


दो कप्तानों का शतक

यह पुरुष वनडे क्रिकेट इतिहास में पांचवां मौका है जब दोनों ही टीमों के कप्तानों ने अपनी-अपनी टीम के लिए शतक जमाया हो। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन ने 106 तथा आयरलैंड के कप्तान एंड्रू बलब्रिन ने 113 रनों की पारी खेली। इससे पहले 2013 में मॉर्गन और आयरलैंड के पूर्व कप्तान  विलियम पोर्टरफील्ड ने एक ही मैच में शतक जमाया है। इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली और बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम , कोहली तथा श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और कोहली व  साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने एक ही मैच में शतक जमाने का कारनामा किया है।


ऐसा करने वाले दूसरे कप्तान बने बालबर्नी 

आयरलैंड के पूर्व कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड के बाद एंड्रयू बालबर्नी वनडे क्रिकेट में शतक जमाने वाले आयरलैंड के दूसरे कप्तान बने। पोर्टरफील्ड के नाम वनडे में कुल 9 शतक दर्ज है जिसमें सिर्फ एक बतौर कप्तान आया है। पोर्टरफील्ड ने बतौर कप्तान एकमात्र शतक 2013 में डबलिन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे में बनाया है। उस मैच में पोर्टरफील्ड ने 142 गेंदों में 112 रनों की पारी खेली थी।


Shubham Shah
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।