X close
X close
Indibet

'छक्का लगाकर बच्ची का नाक तोड़ा', देखें 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल के दिलचस्प और अनोखे रिकॉर्ड

Shubham Shah
By Shubham Shah
September 21, 2021 • 11:47 AM View: 471

दुनियां के सबसे लोकप्रिय और धाकड़ टी-20 खिलाड़ी क्रिस गेल आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट के छोटे प्रारूप में क्रिस गेल से ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाज शायद ही कोई हो। गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले यूनिवर्स बॉस के बारे में आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

1) जन्म स्थान व पूरा नाम- क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर साल 1979 को वेस्टइंडीज के जमैका शहर में हुआ है। इनका पूरा नाम क्रिस्टोफर हेनरी गेल है।

Trending


2) इंटरनेशनल डेब्यू- वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज ने साल 1999 में भारत के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया तो वहीं साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैचों में कदम रखा। हालांकि उनके लिए ये दोनों ही डेब्यू यादगार नहीं रहे। पहले वनडे में उन्होंने जहां मात्र 1 रन बनाए तो वहीं टेस्ट में वह महज 33 रन बनाने में कामयाब रहे थे।

3) धीमी शुरुआत के बाद विस्फोटक अंदाज- क्रिस गेल ने अपनी करियर के शुरुआत बेहद धीमी की। अपने डेब्यू के बाद वो बल्ले से कुछ खास रंग में नजर नहीं आये लेकिन साल 2002 में उन्होंने अपने बल्ले का दम दिखाते हुए कुल 2,013 रन बटोरे जिसमें 4 शतक तथा 14 अर्धशतक शामिल हैं।

4) टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज- क्रिस गेल ने साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ हुए टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का जड़ा। इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज बनें।

5) सबसे तेज शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड- क्रिस गेल ने प्रोफेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। गेल ने साल 2013 में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के तरफ दे खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ मगज 30 गेंदों में शतक ठोक यह कारनामा किया।

6) इसलिए इस नाम से जाने जाते है क्रिस गेल- गेल क्रिकेट की दुनिया में टी20 किंग के नाम से मशहूर हैं। उन्होंने अभी तक के अपने करियर में दुनिया भर की टी-20 लीग को मिलाकर कुल 446 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 145.87 के स्ट्राइक रेट से कुल 14,261 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक और 87 अर्धशतक जमाए हैं। टी-20 क्रिकेट में उनका बेस्ट स्कोर 175 रनों का है जो व्यक्तिगत खिलाड़ी के तौर पर एक रिकॉर्ड हैं।

7) ये कारनामा करने वाले दुनियां के पहले बल्लेबाज- क्रिस गेल टेस्ट मैचों में तिहरा शतक, वनडे मैच में दोहरा शतक तथा टी20 मैचों में शतक लगाने वाले दुनियां के एकमात्र खिलाड़ी है। साथ ही वो क्रिकेट के सभी प्रारूप में शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज हैं।

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

8) नाक तोड़ दिया-  चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल मैच के दौरान क्रिस गेल ने जब एक छक्का मारा तब वो गेंद सीधा जाके स्टेडियम में बैठी एक 10 साल की बच्ची को लग गयी। गेंद उसके नाक पर जा लगी जिसके कारण उस लड़की को तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बाद में क्रिस गेल को जब ये बात पता चली तो वह लड़की से मिलने हॉस्पिटल भी गए और उसके ठीक होने की दुआ की।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo