X close
X close
Indibet

भारत बनाम इंग्लैंड - जानें कैसा हैं इन दोनों देशों के बीच का टेस्ट रिकॉर्ड?

Shubham Shah
By Shubham Shah
January 16, 2021 • 13:01 PM View: 7929

भारत में आखिरकार कोरोना का प्रकोप थोड़ा थमने के बाद लगभग एक साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। फरवरी में इंग्लैंड की टीम भारत आएगी जहां दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे।

दौरे की शुरुआत में 4 मैचों की यह टेस्ट सीरीज दोनों ही टीमों के लिए बहुत ही अहम होने वाली है। 4 मैचों की यह सीरीज दोनों टीमों के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए एक बड़ी कड़ी होगी और इस लहजे से दोनों टीमें चाहेंगी कि इस सीरीज में वो जीत हासिल करे। एक नज़र डालते हैं भारत इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट के रिकॉर्ड पर और साथ ही कुछ खास मुक़ाबलों पर जो इन दोनों देशों के बीच खेले गए।  

भारत का पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच   

Trending


India's First Test vs England 1932

साल 1932 में भारत को अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का सौभाया प्राप्त हुआ। दिलचस्प बात ये है कि तब भारत के सामने इंग्लैंड की ही टीम थी और दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम की कमान सीके नायडू के हाथों में थी। मैच में भारत की सेना ने इंग्लैंड के घातक गेंदबाजों और बेजोड़ बल्लेबाजों से जूझने की पूरी कोशिश की लेकिन अंत में भारतीय टीम को इस मैच में 158 रनों से शिकस्त मिली।

भारत में इंग्लैंड की पहली जीत 

साल 1933 में इंग्लैंड की टीम भारत आई और सभी को ये उम्मीद थी कि शायद अपनी सरजमीं पर भारतीय टीम कुछ करिश्मा करे। लेकिन दोनों टीमों के बीच खेली गई तीन मैचों की सीरीज का रिजल्ट मेहमानों के पक्ष में रहा और भारत को इस दौरान 2-0 की हार झेलनी पड़ी। मुंबई के जिमखाना मैदान पर पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से हराया। ईडन गार्डन्स में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा लेकिन चेन्नई के एमए चिदंबरम में खेले गए सीरीज में आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 202 रनों के बड़े अंतर से पटखनी दी।


Read More

 
LivePools