X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

STATS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरे वनडे मैच में बने 5 महारिकॉर्ड, रोहित-कोहली ने रचा इतिहास

by Saurabh Sharma Jan 28, 2019 • 18:03 PM

भारत ने एक और संतुलित हरफनौला प्रदर्शन के दम पर सोमवार को यहां माउंट माउंगानुई में खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त लेते हुए जीत पक्की कर ली है। 

1. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में 10 साल बाद कोई द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने कीवी टीम को हराया था।

2. रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 113 रनों की शतकीय साझेदारी की। रोहित और विराट के बीच हुई यह साझेदारी वनडे क्रिकेट में दो बल्लेबाजों द्वारा सबसे अधिक बार शतकीय साझेदारी करने वाली सूची में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है। 

3. रॉस टेलर ने इस मैच में 93 रन की पारी खेली। इसके साथ ही टेलर ने वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ अपने 1000 वनडे रन पूरे कर लिए। वह स्टीफन फ्लैमिंग औऱ नैथन एस्टल के बाद यह कारनामा करने वाले तीसरे कीवी खिलाड़ी हैं। 

4. तीन विकेट लेने के लिए मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। शमी न्यूजीलैंड में दो मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारत के पहले गेंदबाज हैं। 

5. रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अपनी अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 2 छक्के मारे, इसके साथ ही उनके 215 छक्के हो गए हैं। धोनी ने भी भारत के लिए वनडे मैचों में 215 छक्के जड़े हैं।