X close
X close
Indibet

WTC Final: भारत-न्यूजीलैंड के महामुकाबले में होगी रिकॉर्ड्स की बारिश, विराट इतिहास रचने की कगार पर कोहली

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 18, 2021 • 11:12 AM View: 1309

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार यह मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक कुल 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं, जबकि 26 ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। दोनों के बीच इस महामुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स बन सकते हैं, आइए डालते हैं एक नजर। 

निकलेंगे धोनी से आगे

Trending


विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान यह उनका 61वां मुकाबला होगा। वह इस मामले में धोनी को पछाड़गे, जिन्होंने 60 टेस्ट में भारत की कप्तानी की है। 

सबसे ज्यादा शतक

बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। उन्होंने और रिकी पोंटिंग ने बतौर इंटरनेशनल कप्तान 41-41 शतक जड़े हैं। कोहली के पास इस मुकाबले में पोंटिंग को पछाड़ने का मौका होगा। बता दें कि कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया है। 

हरभजन सिंह को पछाड़ने का मौका

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 78 टेस्ट मैच में 409 विकेट हासिल किए हैं। अगर वह 9 विकेट हासिल कर लेते हैं तो हरभजन सिंह (417 विकेट) को पछाड़कर भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। 

WTC में सबसे ज्यादा विकेट

अश्विन (67) चार विकेट हासिल करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर 1 पर पहुंच जाएंगे। फिलहाल पैट कमिंस (70) और स्टुअर्ट ब्रॉड (69) इस लिस्ट में उनसे आगे हैं।

इशांत का दोहरा शतक 

इशांत शर्मा एक विकेट चटकाते ही विदेशी सरजमीं पर 200 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल कपिल देव (215) और जहीर खान (207) ने ही भारत के लिए यह कारनामा किया है। 

दूसरी बार होगा ऐसा

सरफराज अहमद दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अंडर-19 और सीनियर टीम के कप्तान के तौर पर आईसीसी ट्रॉफी जीती है। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप औऱ 2017 चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। विराट कोहली के पास भी यह कीर्तिमान बनाने काम मौका होगा, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2008 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। 

सबसे ज्यादा छक्के

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में रोहित शर्मा 27 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। टॉप पर काबिज बेन स्टोक्स (31) को पछाड़ने के लिए उन्हें 5 छक्कों की दरकार है।

टेलर के 18000 रन

रॉस टेलर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 17996 रन बनाए हैं। इस मुकाबले में 4 रन बनाते ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 18000 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। 

साउदी के 600 विकेट

टिम साउदी ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 598 विकेट अपने खाते में डाले हैं। 2 विकेट और हासिल करते ही वह न्यूजीलैंड के लिए 600 या उससे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल डेनियल विटोरी (705) ने ही कीवियों के लिए यह कारनामा किया है। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo