X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IND vs WI: भारत बनाम वेस्टइंडीज के पहले T20I में बन सकते हैं 5 रिकॉर्ड, रोहित शर्मा इतिहास रचने के करीब

by Saurabh Sharma Dec 05, 2019 • 15:12 PM

5 दिसंबर,नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार (6 दिसंबर) से यहां राजीव गांधी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज में अपना दबदबा कायम रखने उतरेगी। इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स दांव पर होंगे,आइए जानते हैं। 

रोहित शर्मा के 400 इंटरनेशनल छक्के

रोहित शर्मा इस मुकाबले में एक छक्का मार लेते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के मारने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे। अब तक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (534 छक्के) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (476 छक्के) ही इंटरनेशनल क्रिकेट में ये कारनामा कर पाए हैं। 


भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

स्पिनर युजवेंद्र चहल अब तक खेले गए 34 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 50 विकेट हासिल कर चुके हैं। इस मैच में 3 विकेट लेते ही वह भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम है, जिन्होंने 52 विकेट लिए हैं। 


मैकुलम को पछाड़ने का मौका

वेस्टइंडीज के कप्तान काइरोन पोलार्ड अगर 93 रन बनाने में कामयाब होते हैं तो वह टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ब्रैंडन मैकुलम को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। पोलार्ड ने अब तक 9830 रन बनाए हैं, वहीं संन्यास ले चुके मैकुलम के नाम 9922 रन दर्ज हैं। 


सबसे ज्यादा मैच खेलने वाला तीसरा देश

यह भारत का 124वां टी-20 इंटरनेशनल मैच होगा। इसके साथ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले पर भारत तीसरे नंबर पर आ जाएगा। सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान (149) ने खेले हैं,वहीं न्यूजीलैंड (126) की टीम दूसरे नंबर पर है। 


रैना को पछाड़ने के करीब

कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले में एक छक्का मारते ही, भारत के लिए सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल छक्के मारने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। फिलहाल कोहली और सुरेश रैना 58-58 छक्कों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर रोहित शर्मा (115 छक्के) और युवराज सिंह (74 छक्के) दूसरे नंबर पर हैं।