X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

जब भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार बनी थी वर्ल्ड चैंपियन

by Saurabh Sharma Jun 25, 2019 • 22:09 PM

लंदन, 25 जून (CRICKETNMORE)| आज ही के दिन (25 जून), 36 साल पहले, भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स मैदान पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी को पहली बार उठाया था और नई बादशाहत का ऐलान किया था। कपिल देव की कप्तानी वाली टीम, जो वर्ल्ड कप में किसी की नजरों में तक नहीं थी, उसने फाइनल में उस समय की दिग्गज टीम और दो बार की वर्ल्ड विजेता वेस्टइंडीज को फाइनल में मात दे सभी को हैरान कर दिया था। 

इस समय भी इंग्लैंड में वर्ल्ड कप चल रहा है और विराट कोहली की कप्तानी वाली मौजूदा भारतीय टीम के लिए 1983 की जीत प्ररेणा का काम कर सकती है। 

भारत ने फाइनल में वर्ल्ड कप जीत की हैट्रिक लगाने उतरी वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराया था। यह हाल उस वर्ल्ड कप की मौजूदा विजेता विंडीज का तब हुआ था जब उसने पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को महज 183 रनों पर ढेर कर दिया था, लेकिन मदन लाल (3-31), मोहिंदर अमरनाथ (3-12) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को 140 रनों पर ही ढेर कर वर्ल्ड विजेता की ट्रॉफी उठाई थी। 

कपिल का लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े होकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाना ; इस परिदृश्य ने भारतीय क्रिकेट की दिशा बदल दी थी और देश में कई लोगों को क्रिकेट की तरफ मोड़ दिया था। और अगर मौजूदा स्थिति देखी जाए तो क्रिकेट भारत में अब धर्म बन चुका है। इसकी नींव उसी 1983 की वर्ल्ड कप जीत ने रखी थी। 

उस जीत के बाद भारत सौरभ गांगुली की कप्तानी में 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा, लेकिन आस्ट्रेलिया से मात खा गया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हालांकि भारत ने 28 साल बाद सूखा खत्म किया और दूसरी बार वर्ल्ड विजेता बनी। 

और अब पूरा देश विराट के नेतृत्व वाली भारतीय टीम से तीसरे वर्ल्ड कप खिताब की उम्मीद लगाए बैठा है।