X close
X close
Indibet

लिटिल मास्टर 'सुनील गावस्कर' के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 08, 2021 • 15:20 PM View: 224

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। गावस्कर का जन्म 10 जुलाई को हुआ है और वो वर्ल्ड क्रिकेट से सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। क्रिकेट जगत में वो लिटिल मास्टर के नाम से प्रसिद्ध हुए और वो साल 1983 वर्ल्ड कप के विजयी भारतीय टीम के सदस्य भी रहे हैं।

एक नजर डालते हैं सुनील गावस्कर के कुछ खास करियर रिकॉर्ड और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य:

Trending


1) सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक लगाए है जो किसी भी भारतीय द्वारा एक सिंगल देश के खिलाफ सबसे ज्यादा है। तब वेस्टइंडीज की गेंदबाजी में  मैल्कम मार्शल, माइकल होल्डिंग और एंडी रोबर्ट्स जैसे खतरनाक गेंदबाज शामिल थे।

2) गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने यह कारनामा अपने करियर के 124वें टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ किया था।

3) गावस्कर के मामा माधव मंत्री ने भारत के लिए 4 टेस्ट मैच खेले हैं। उनकी छोटी बहन नूतन विमेंस क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की  जेनरल सेक्रेटरी रह चुकी है। गुंडप्पा विश्वनाथ ने गावस्कर की बहन कविता से शादी की है।

4) गावस्कर ने अपने बेटे का नाम रोहन जय विश्वा रखा। इस नाम रखने के पीछे राज यह है कि उन्होंने अपने तीन फेवरेट क्रिकेटर रोहन कन्हाई, एम एल जयसिंहा और गुडप्पा विश्वनाथ के नामों से मिलाकर अपने बेटे का नाम बनाया।

5) मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान गावस्कर ने अंपायर डिकी बर्ड से अपने बाल कटवाए थे। कारण यह है कि लंबे बाल उनकी आंखों के सामने आ रहे थे जिससे उन्हें परेशानी हो रही थी। उसके बाद उन्होंने उस पारी में 101 रन बनाए।

6) लिटिल मास्टर ने एक बार एक बाएं हाथ के स्पिनर को पार पाने के लिए बाएं हाथ से ही बल्लेबाजी शुरू कर दी। वो स्पिनर रघुराम भट्ट थे और गावस्कर ने यह कारनामा 1981-82 के रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में  कर्नाटक के खिलाफ किया था।

7) गावस्कर को कुश्ती काफी पसंद है और वो पहलवान ही बनना चाहते थे। क्रिकेट में आने से पहले वो दिग्गज मारुती वडार के फैन हुआ करते थे।

8) साल 1971 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते हुए कुल 774 रन बनाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा उसके डेब्यू टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन है।

9) गावस्कर ने कुल 4 किताबें लिखी है - सनी डेज: एन ऑटोबायोग्राफी, Idols, Runs and Ruins और वनडे वंडर्स

10) गावस्कर ने एक मराठी फिल्म सावली प्रेमाची में लीड रोल निभाया है। इसके अलावा साल 1988 में आई हिंदी फिल्म मालामाल में गेस्ट रोल किया है। इसके अलावा उन्होंने एक मराठी फिल्म में गाना भी गाया है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo