X close
X close
Indibet

जंबो अनिल कुंबले के बारे में जाने दिलचस्प बातें

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 03, 2016 • 21:51 PM View: 9515

भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक महान अनिल कुंबले ने भारतीय स्पिन गेंदबाजी में जो कारनामा किया है वो अविश्वसनिय है। कुंबले ने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से पूरी दुनिया में नाम कमाया। यही कारण है कि लेग स्पिन गेंदबाजों की लिस्ट में कुंबले का नाम शेन वार्न के बाद आता है। अब जब 16 साल बाद कोई  भारतीय टीम इंडिया का हेड कोच बना है तो इस मौके पर आईए जानते हैं अनिल कुंबले से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें..

# अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था। अनिल कुंबले के पिता का नाम कृष्णा स्वामी औऱ माता का नाम सरोजा है।

Trending


# अनिल कुंबले का सर नेम “कुंबले” उनके परिवार वालो ने उनके पैतृक गांव कुंबला के नाम के आधार पर रखा है।

# अनिल कुंबले ने साल 1992 में राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है।

# बचपन के दिनों से ही अनिल कुंबले क्रिकेटर बनना चाहते थे। जब कुंबले केवल 13 साल के थे तभी उन्होंने यंग क्रिकेटर्स क्लब में दाखिला ले लिया था।

# अनिल कुंबले ने अपना पहला घरेलू क्रिकेट मैच साल 1989 में हैदराबाद के खिलाफ कर्नाटक की टीम के लिए खेला था। अनिल कुंबले उस वक्त केवल 19 साल के थे।

# बुहत कम लोगो को पता है कि कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मीडियम पेसर के रूप में की थी। ये भी पढ़ें वो खास परफॉर्मेस जिसके लिए कुंबले हमेशा याद किए जाते हैं

# अनिल कुंबले को साथी खिलाड़ी जंबों के नाम से पुकारते हैं। कहते हैं कि अनिल कुंबले की लंबाई ज्यादा होने के कारण ही उनके दोस्तों ने कुंबले को जंबो निकनेम दिया ।

# अनिल कुंबले की शादी चेतना कुंबले से हुई थी। अनिल कुंबले के बेटे का नाम मेयस और बेटी का नाम स्विस्ति कुंबले है। चेतना कुंबले ने अनिल कुंबले से दूसरी शादी की है।

 # अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 9 अगस्त 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर क्रिकेट ग्राउंड पर खेलते हुए की। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर का पहला शिकार एलेन लैंब को बनाया था। अपने पहले ही मैच में कुंबले ने 60 ओवर गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए थे। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के चौथे ही टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 8 विकेट चटकाकर अपने आने की गूंज से क्रिकेट जगत को वाकिफ कर दिया ।  कुंबले ने शुरुआती 10 टेस्ट मैच में 3 दफा एक टेस्ट मैच में 8 विकेट झटकने का शानदार कारनामा कर दिखाया था। वो खास परफॉर्मेस जिसके लिए कुंबले हमेशा याद किए जाते हैं

# अनिल कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में पूरे 10 विकेट चटकाने का कारनामा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने तो वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा ऐतिहासिक कारनामा करने वाले केवल दूसरे गेंदबाज कुंबले हैं । अनिल कुंबले ने 4 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेकर नया इतिहास लिख दिया था । अनिल कुंबले से पहले ऐसा कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर ने साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में किया था।

# अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज था। अश्विन ने कुंबले के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कुंबले ने 10 टेस्ट मैच खेलकर 50 विकेट चटकाए थे। तो वहीं अश्विन ने केवल 9 टेस्ट मैच खेलकर इस कारनामें को अंजाम दिया है।

# कोलकाता के ईडन गार्डन में साल 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में कुंबले ने अपनी गेंदबाजी का बेजोड़ नमूना पेश करते हुए केवल 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। जो एक भारतीय रिकॉर्ड है।

# कुंबले के टेस्ट क्रिकेट के करियर में 25 दफा ऐसा मौका आय़ा है जब कुंबले ने खुद अपनी गेंदबाजी पर कैच लपककर बल्लेबाजों को आउट किया है, यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

# अनिल कुंबले भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट में ऐसे केवल दूसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने 400 टेस्ट विकेट से ज्यादा विकेट चटकाने का कारनामा किया है। भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव के नाम 432 टेस्ट विकेट दर्ज है।

# अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट केवल 2.69 के इकोनॉमी के साथ चटकाए हैं। अपने टेस्ट करियर के दौरान कुंबले ने 8 बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट तो वहीं 35 दफा 5 विकेट तो वहीं 34 बार 4 विकेट चटकाए हैं।

# साल 2005 में कुंबले को सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था।

# अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच में कुल 2506 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है।

# अनिल कुंबले को साल 1995 में अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया था तो साथ ही साल 1996 में अनिल कुंबले को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजा गया है।

# पाकिस्तान के खिलाफ साल 1999 में किया गया 10 विकेट वाले कारनामें को विजडन ने वर्ल्ड क्रिकेट का दूसरा “बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस ऑफ ऑल टाइम “का दर्जा दिया है।

# अनिल कुंबले ने अपना आखरी टेस्ट मैच 29 अक्टूबर 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अनिल कुंबले ने 14 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है जिसमें भारत को 3 मैचों में जीत दर्ज हुई तो वहीं 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था तो साथ ही 6 टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था।

# क्रिकेट से अलग होने के बाद अनिल कुंबले क्रिकेट से जुड़े रहे हैं । कुंबले को फोटोग्राफी का भी काफी शौक है, रिटायरमेंट के बाद कुंबले का ज्यादातर समय फोटोग्राफी में जाता है।

यहां देखें अनिल कुंबले का ऐतिहासिक कारनामा वाला वीडियो

-


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS