X close
X close

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स - किंग्स XI पंजाब के रोमांचक मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी,आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

By Saurabh Sharma
Sep 21, 2020 • 08:40 AM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया सीजन का दूसरा मैच रोमांच से भरपूर रहा, जहां दिल्ली ने सुपर ओवर में जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब भी 20 ओवरों में 157 रन ही बना सकी जिससे मैच सुपर ओवर में गया। सुपर ओवर में पंजाब की टीम सिर्फ दो रन ही बना सकी और दिल्ली ने आसानी से तीन रन बनाकर मैच अपने नाम कर सीजन की विजयी शुरुआत की।

एक समय पंजाब की हार तय लग रही थी, लेकिन सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शुरू से एक छोर संभाले रखे हुए थे। उन्होंने 60 गेंदों पर सात चौके और चार छक्कों के साथ 89 रन बनाए, लेकिन उनकी मेहनत बर्बाद चली गई।

Also Read: IPL 2020: केएल राहुल के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड,आईपीएल इतिहास में ऐसा करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बने

आखिरी ओवर में पंजाब को जीतने के लिए 13 रन चाहिए थे। मंयक ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर छक्का लगाया और तीसरी गेंद पर चौका मारा, लेकिन मयंक पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। स्कोर बराबर था और पंजाब को जीतने के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए था, लेकिन आखिरी गेंद पर क्रिस जोर्डन भी आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में गया, जहां दिल्ली ने जीत दर्ज की। इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स भी बने,आइए उनपर डालते हैं एक नजर

पहली बार हुआ ऐसा

आईपीएल के इतिहास में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पहली बार सुपर ओवर में मैच हारी है। पंजाब ने इससे पहले 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स और 2015 में राजस्थान रॉयल्स को सुपर ओवर में मात दी थी।

केएल राहुल ने रचा इतिहास

केएल राहुल आईपीएल के इतिहास में पांचवें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने कप्तानी करने के अलावा विकेटकीपिंग और पारी की शुरुआत भी की है। राहुल से पहले एडम गिलक्रिस्ट, ब्रैंडन मैक्कलम, कुमार संगकारा और पार्थिव पटेल आईपीएल के इतिहास में कप्तानी करने के अलावा विकेटकीपिंग और पारी की शुरुआत कर चुके हैं।

वीरेंद्र सहवाग की बराबरी की

मार्कस स्टोइनिस ने सिर्फ 20 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। आईपीएल में यह दिल्ली कैपिटल्स के लिए संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल 2012 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जयपुर में हुए मुकाबले में 20 गेंदों में शतक जड़ा था। 

सबसे महंगा 20वां ओवर

क्रिस जॉर्डन द्वारा आखिरी ओवर में दिए 30 रन, आईपीएल के इतिहास में 20वें ओवर में किसी भी गेंदबाज द्वारा दिए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले 2017 में  अशोक डिंडा ने हार्दिक पांड्या के खिलाफ 20वें ओवर में 30 रन दिए थे, लेकिन आखिरी रन बाई के द्वारा आया था। आईपीएल मे दो बार ही ऐसा हुआ है जब एक पारी के आखिरी ओवर में 30 रन बने।

आखिरी तीन ओवर में धमाल

मार्कस स्टोइनिस ने 18वें  से 20वें ओवर के बीच 49 रन बनाए। आईपीएल में एक पारी के आखिरी तीन ओवरों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टोइनिस तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले विराट कोहली ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ 57 रन और पिछले सीजन में आंद्रे रसेल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आखिरी तीन ओवरों के दौरान 50 रन बनाए थे।

रनआउट का अनचाहा रिकॉर्ड

शिखर धवन आईपीएल में 15वीं बार रन आउट हुए हैं, इसके साथ ही इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन आउट होने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 2017 के बाद वह पहली बार रनआउट हुए हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा 16 बार रनआउट होने का रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम है।