X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IPL Flashback: CSK- RCB के बीच खेले गए ऐसे 5 रोमांचक मैच जिसे भूलना नहीं आसान

by Vishal Bhagat Mar 19, 2019 • 15:00 PM

आईपीएल 2019 का पहला मैच 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और खिताब की तलाश कर रही आरसीबी की टीम के बीच 23 मार्च को बैंगलोर में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 22 मैच आईपएल में खेले गए हैं जिसमें से 14 सीएसके की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं 7 मैच आरसीबी टीम जीत पाई है।

एक मैच में कोई नतीजा नहीं निकला है। ऐसे में आईए जानते हैं चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल के दौरान खेले गए 5 दिलचस्प मैच के बारे में।

आरसीबी ने सीएसके को हराया (आईपीएल 2009), डरबन
आईपीएल 2009 में खेले गए इस रोमांचक मैच में आरसीबी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 2 विकेट से रोमांचक मैच में हराया था। इस मैच में सीएसके की टीम ने पहले बल्लेबाजी की और केवल 129 रन ही बना सकी। सीएसके टीम के आखिरी 8 विकेट केवल 36 रन पर गिरे थे। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 129 रन के लक्ष्य को हासिल करने उतरी तो शुरूआत काफी खराब रही और 3 विकेट केवल 30 रन पर गिर गए थे। उसके बाद विराट कोहली और रॉस टेलर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी को आगे बढ़ाने का काम किया और 9.4 ओवर में टीम के स्कोर को 56 रन पर पहुंचाया।

मैच के इस पड़ाव पर कोहली 38 रन बनाकर आउट हुए और मैच एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स के पाले में जा पहुंचा। लेकिन रॉस टेलर की आरसीबी की पारी के आगे बढ़ाने का काम किया। 20वें ओवर की पहली गेंद पर रॉस टेलर 46 रन बनाकर आउट हुए और इस समय आरसीबी को जीत के लिए 5 गेंद पर 5 रन चाहिए थे और 2 विकेट बचे थे। लेकिन जब आरसीबी को 3 गेंद पर 2 रन की दरकार था तो  आर विनय कुमार ने चौका जमाकर आरसीबी को एक रोमांचक जीत दिला दी। रॉस टेलर को उनके शानदार संघर्ष भरी बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

आऱसीबी बनाम सीएसके (आईपीएल 2011 फाइनल)
आईपीएल 2011 के फाइनल में धोनी की टीम सीएसके ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 205 रन बनाए जिसमें माइक हसी ने 63 रन और मुरली विजय ने 95 रन की पारी खेली। 2016 रन का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम को बड़ा झटका उस समय लगा जब क्रिस गेल बिना कोई रन बनाए आउट ह आउट।

इस मैच में धोनी की कप्तानी ने हर किसी का दिल जीत लिया था। ओपनिंग के लिए जब क्रिस गेल बल्लेबाजी करने आए तो धोनी ने स्पिनर अश्विन ने गेंदबाजी की शुरूआत कराई और अश्विन ने गेल को आउट कर मैच का पासा पलट दिया। कोहली भी कुछ नहीं कर पाए और केवल 35 रन बनी बना सके। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन ही बना सकी जिसके कारण सीएसके को 58 रन से खिताबी मुकाबले में जीत मिली।

आईपीएल 2012 (चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया)
आईपीएल 2012 में सीएसके ने आरसीबी को बेहद ही रोमांचक मैच में हराया। इस मैच में आखिरी 2 ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 12 गेंद पर 43 रन की दरकार थी। यहां से मैच पूरी तरह से आरसीबी के पाले में था लेकिन आरसीबी के कप्तान डेनियल विटोरी ने हैरान करने वाला फैसला करते हुए पार्ट टाइम गेंदबाज विराट कोहली से गेंदबाजी कराई।

विराट कोहली के इस 19वें ओवर में एल्बी मोर्कल ने कमाल किया और 3 छक्के, 2 चौके जमाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया। एल्बी मोर्कल ने विराट कोहली की इस ओवर में कुल 28 रन बटोर लिए। ऐसे में आखिरी ओवर में सीएसको को जीत के लिए 6 गेंद पर अब केवल 15 रनों की जरूरत थी। 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर मार्कल आउट हुए लेकिन एल्बी मोर्कल अपना काम  कर चूके थे। इसके बाद ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा ने मिलकर मैच सीएसके को 4 विकेट से जीता दिया। आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 205 रन बनाए थे जिसमें गेल 68 और कोहली का 57 रन की पारी थी। 

आईपीएल 2013 (सीएसके ने आरसीबी को 4 विकेट से हराया।), चेन्नई

आईपीएल 2013 में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 4 विकेट से हराया। इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की थी और 6 विकेट पर 165 रन बनाए। इसके बाद सीएसके ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण चेन्नई टीम मुसीबत में फंस गई। एक समय चेन्नई सुपरकिंग्स टीम का स्कोर 18 ओवर में 5 विकेट पर 137 रन था। इसी स्कोर पर धोनी आउट हुए और लगा कि मैच आरसीबी जीतेगी।  

सीएसके की टीम को आखिरी 8 गेंद पर 20 रनों की दरकार थी तो वहीं आखिरी ओवर में 6 गेंद पर 16 रन चेन्नई सुपरकिंग्स को बनानें थे। आखिरी ओवर आरपी सिंह ने की। पहले दो गेंद पर रविंद्र जडेजा ने एक छक्का और एक चौका जमाकर कमाल कर दिया लेकिन वहीं आखिरी 3 गेंद पर आरपी सिंह ने केवल 2 रन खर्च करवाए। अब मैच बिल्कुल रोमांचक हो गया था और सीएसको को जीत के लिए 1 गेंद पर रनों की दरकार थी।

ऐसे में अगली गेंद आरपी सिंह ने शॉर्ट फेंकी जिसे जडेजा ने थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला जो सीधे थर्ड मैन पर खड़े फील्डर के पास पहुंच गई। लेकिन आरसीबी की टीम को झटका लगा जब आरपी सिंह की यह गेंद अंपायर के द्वारा नो बॉल करार दे दी गई और आखिर में एक गेंद शेष रहते सीएसके को 4 विकेट से जीत मिली। रविंद्र जडेजा ने 20 गेंद पर 38 रन की पारी खेली जिसके कारण मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए।

आईपीएल 2015 (सीएसके ने आरसीबी को 3 विकेट से हराया), रांची
आईपीएल 2015 में रांची में खेले गए इस मैच में चेन्नई ने बैंगलोर को 3 विकेट से हराया। इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी की और 8 विकेट पर 139 रन बनाए जिसमें गेल ने 43 गेंद पर 41 रन की पारी खेली। चेन्नई सुपरकिंग्स टीम को 140 रन का टारगेट मिला।

सीएसके के अनुभवी बल्लेबाज माइक हसी ने 56 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 108 रन पर पहुंचा। जिस वक्त माइक हसी आउट हुए उस समय सीएसके को जीत के लिए 21 गेंद पर 32 रनों की दरकार थी। ऐसा लग रहा था कि आरसीबी की टीम आसानी के साथ मैच जीत जाएगी लेकिन सीएसके के 3 विकेट जल्दी से गिर गए और मैच फंसता हुआ नजर आने लगा।

आखिरी 2 गेंद पर सीएसके को जीत के लिए एक रन बनानें थे और आर अश्विन स्ट्राइक पर थे। ऐसे में अश्विन ने बिना कोई गलती कर सिंगल लेकर सीएसके को 3 विकेट से जीत दिला दी और इस जीत के साथ ही चेन्नई सुपरकिंग्स टीम आईपीएल 2015 के फाइनल में क्वालीफाई करने में सफल रही।