Advertisement

बैटिंग का एक ख़ास रिकॉर्ड बना सकते हैं जिमी एंडरसन अपने आख़िरी टेस्ट में

बैटिंग का एक ख़ास रिकॉर्ड बना सकते हैं जिमी एंडरसन अपने आख़िरी टेस्ट में पर उस 'अनोखे क्लब' के प्रेसीडेंट तब भी नहीं बनेंगे- कौन सा क्लब?

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti July 09, 2024 • 09:58 AM
James Anderson Batting Record
James Anderson Batting Record (Image Source: Google)
Advertisement

जिमी एंडरसन, अपने आखिरी टेस्ट को खेलने के करीब हैं। जब भी इंग्लैंड के इस गेंदबाज की चर्चा होती है- उनके विकेट की चर्चा होती है। ऐसे लंबे टेस्ट करियर वाले भले ही शुद्ध गेंदबाज हों- कभी-कभी बैट के साथ भी बड़े ख़ास रिकॉर्ड में हिस्सेदार बन जाते हैं। इस समय एंडरसन का रिकॉर्ड है- 187 टेस्ट में 1353 रन और इसमें एक 50 भी है पर सबसे ख़ास है उन का 34 बार 0 पर आउट होना। इस मामले में वे इस समय इशांत शर्मा और शेन वार्न की बराबरी पर हैं और उन्हें लॉर्ड्स में दो पारी भी मिल सकती हैं- इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए।

और एक मजेदार बात- जिन 34 बार वे 0 पर आउट हुए उनमें से 9 बार पहली ही गेंद पर आउट हुए। ऐसे आउट होने को क्रिकेट में 'गोल्डन डक' के नाम से मशहूरी मिलती है। इसमें भी एक रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा है- वे इंग्लैंड के क्रिकेटरों में से, सबसे ज्यादा गोल्डन डक का, अपने ही कई टेस्ट में नई गेंद के जोड़ीदार, स्टुअर्ट ब्रॉड का रिकॉर्ड तोड़/बराबर कर सकते हैं। ब्रॉड 167 टेस्ट के करियर में 39 बार 0 पर आउट हुए- इनमें से 10 गोल्डन डक उनके नाम हैं। एंडरसन और ब्रॉड की इस चर्चा को आगे बढ़ाने से पहले इसी संदर्भ में विराट कोहली का भी जिक्र करते हैं।

Trending


विराट कोहली का नाम आए तो उनके रन और 100 चर्चा में आते हैं- 0 नहीं। विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल करियर में 2024 आखिरी साल तो रहा पर उन्हें 0 के मामले में भी ख़ास चर्चा दिला गया। अपने 2010 से शुरू हुए 125 टी20 इंटरनेशनल के करियर में वे 7 बार 0 पर आउट हुए और विश्वास कीजिए इसमें से तीन 0 इस 2024 साल के हैं। इतना ही नहीं, जिन विराट कोहली के नाम टी20 इंटरनेशनल में 2010 से 2023 तक एक भी गोल्डन डक नहीं था- वे इस साल दो गोल्डन डक रिकॉर्ड कर गए। पहली बार-अफगानिस्तान के विरुद्ध भारत में खेली सीरीज के तीसरे टी20 इंटरनेशनल में और वह भी और कहीं नहीं, अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के होम ग्राउंड बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में और फरीद ने जैकपॉट विकेट लिया। खचाखच भरे चिन्नास्वामी स्टेडियम में सन्नाटा छा गया था। दूसरी बार- हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में यूएसए के विरुद्ध न्यूयॉर्क में और विकेट लिया सौरभ नेत्रवलकर ने।

अब फिर से लौटते हैं जिमी एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड क्रिकेट की गोल्डन डक स्टोरी पर। पिछले दिनों ब्रॉड को एक बड़ा अनोखा सम्मान दिया गया- उन्हें प्राइमरी क्लब (Primary Club) का पेटर्न बनाया और ये सम्मान मिला टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 10 गोल्डन डक के रिकॉर्ड लिए। जब ये घोषणा हुई तो साथ ही ये भी बता दिया गया था कि भले ही लॉर्ड्स में एंडरसन उनका ये रिकॉर्ड बराबर कर लें या तोड़ दें- क्लब के पेटर्न तो ब्रॉड ही रहेंगे। जब तीन साल पहले ट्रेंट ब्रिज में जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को मिडिल स्टंप पर यॉर्क किया तो ब्रॉड ने क्या रिकॉर्ड बनाया- उन्हें तब इसका एहसास नहीं हुआ था और न ही बाद में इसके बारे में बताया जाना अच्छा लगा होगा- ये ब्रॉड का इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10वां गोल्डन डक था। तब उन्होंने स्टीव हार्मिसन के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इस तरह 9 गोल्डन डक वाले जिमी एंडरसन, को लॉर्ड्स में उनसे आगे निकलने के दो मौके मिल सकते हैं।

Advertisement

Read More

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement