X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: जब लसिथ मलिंगा ने कहर बरपाते हुए 4 गेंदों में झटके थे 4 विकेट

by Saurabh Sharma May 28, 2019 • 16:08 PM

2007 वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ मुकाबला लसिथ मलिंगा की जादुई गेंदबाजी के लिए आज भी दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के बीच मशहूर है।

28 मार्च साल 2007 को वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच सुपर 8 का मुकाबला खेला गया। मैच में श्रीलंका के कप्तान महेला जयवर्धने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और 13 के स्कोर पर ओपनर उपुल थरंगा मखाया एंटनी का शिकार बनें। श्रीलंका के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका और नियमित अंतराल पर उनके बल्लेबाज आउट होते रहे। आखिरकार श्रीलंका की पूरी टीम 49.3 ओवरों में 209 रनों पर ऑलआउट हो गयी। श्रीलंका की तरफ से तिलकरत्ने दिलशान ने सबसे ज़्यादा 58 रन बनाए तो वहीं रसल आर्नोल्ड ने 50 रनों की पारी खेली।

210 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रहीं और एक रन पर ही एबी डिविलियर्स के रूप में टीम को पहला झटका लगा। फिर क्रीज पर बैटिंग करने आये जैक्स कैलिस। कैलिस और ग्रीम स्मिथ के बीच दूसरें विकेट 94 रनों की साझेदारी हुई। 95 के स्कोर पर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लगा और कप्तान ग्रीम स्मिथ 59 रन बनाकर आउट हुए।

हालांकि जैक्स कैलिस एक छोर से रन बनाते रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। साउथ अफ्रीका की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाकर मैच जीतने के कागार पर खड़ी थी। अफ्रीका को जीत के लिए अब 32 गेंदों में मात्र 4 रनों की जरूरत थी और उनके उनके हाथ में 5 विकेट बचे हुए थे। फिर श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजी करने आये तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा। मलिंगा ने 44 वें ओवर की 5वीं गेंद पर शॉन पोलाक को आउट किया फिर अगली ही गेंद पर एंड्रू हॉल को भी पविलियन का रास्ता दिखाया। 


Read More