X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

साल 2019 में भारतीय क्रिकेट में हुआ ऐतिहासिक बदलाव, इन 3 गेंदबाजों ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट !

By Vishal Bhagat Dec 10, 2019 • 13:52 PM

साल 2019 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है।  इस साल भारतीय क्रिकेट में काफी बदलाव नजर आया। खासकर टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजों ने बेहद ही कमाल की गेंदबाजी की और हर क्रिकेट पंडित का दिल जीत लिया। 

भारत के तीन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव ने अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजी को खूब परेशान किया है। साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल इन तेज गेंदबाजों के ही नाम है। भारतीय क्रिकेट में हमेशा से स्पिनरों का बोल- बाला रहा है लेकिन इस दफा जिस तरह से भारतीय तेज गेंदबाजों ने पासा पलटा है वो भारतीय क्रिकेट में ऐतिहासिक घटना है। 

साल 2019 में सर्वाधिक विकेट भारत की ओर से मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी ने अपने करियर का पलट कर रख दिया है। इस साल मोहम्मद शमी ने कुल 8 टेस्ट मैच खेले और 33 विकेट लेने में सफल रहे। इन 8 टेस्ट मैचों को मिलाकर मोहम्मद शमी ने 194.2 ओवर गेंदबाजी की और 49 ओवर मेडन फेंकते हुए 16.67 की औसत के साथ गेंदबाजी की। इस साल मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज हैं। जडेजा ने इस साल 66 ओवर मेडन किए हैं। मोहम्मद शमी का बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस वेस्टइंडीज के खिलाफ 35 रन देकर 5 विकेट रहा है।

इशांत शर्मा का दिखा जलवा
साल 2019 में इशांत शर्मा ने 6 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 25 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे। इशांत शर्मा अपने करियर के दूसरे दौर में काफी सफल हो रहे हैं और साथ ही उनकी गेंदबाजी में पैनापन नजर आ रहा है। साल 2019 में इशांत शर्मा मे 6 टेस्ट मैचों के दौरान कुल 135.4 ओवर किए और 15.56 की औसत के साथ गेंदबाजी कर अपना वचर्स्व टेस्ट क्रिकेट में कायम किया। इशांत शर्मा ने 34 ओवर मेडन भी किए और साथ ही उनका बेस्ट परफॉर्मेंस बांग्लादेश के खिलाफ डे- नाइट टेस्ट मैच के दौरान देखने को मिला जब उन्होंने 22 रन देकर 5 विकेट लिए।

उमेश यादव ने अपने करियर को संभाला
जसप्रीत बुमराह के ना होने से उमेश यादव पर काफी दबाव था। लेकिन इस दबाव को चुनौती समझ कर उमेश यादव ने स्वीकार किया और सफल रहे। इस साल उमेश यादव ने 4 टेस्ट मैच खेले और 23 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे। इन 4 टेस्ट मैचों के दौरान उमेश यादव ने 88.4 ओवर की गेंदबाजी की और केवल 13.65 के औसत के साथ विरोधी बल्लेबाजों पर कहर बरपाने में सफल रहे। उमेश यादव का बेस्ट परफॉर्मेंस बांग्लादेश के खिलाफ डे- नाइट टेस्ट मैच के दौरान आया जब उन्होंने 53 रन देकर 5 विकेट निकाले। 

पैट कमिंस नंबर 1 पर

वैसे पैट कमिंस साल 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। पैट कमिस ने 10 टेस्ट मैच में 51 विकेट चटकाए हैं। साल 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सूची में मोहम्मद शमी चौथे नंबर पर हैं।