X close
X close
Indibet

जो रूट ने शतक की हैट्रिक से की रिकॉर्ड्स की बारिश, टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
August 27, 2021 • 00:31 AM View: 723

जो रूट (Joe Root) ने भारत के खिलाफ लीड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में शतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। इस सीरीज में यह रूट का तीसरा शतक है। रूट ने 165 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौकों की मदद से 121 रनों की पारी खेली।

एक साल में सबसे ज्यादा रन

Trending


रूट 2021 में 1398 रन बना चुके हैं, जो एक कैलेंडर ईयर में इंग्लैंड के एक कप्तान बनाए हुए सबसे ज्यादा रन रन हैं। इस मामलें उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा। कुक ने 2015 में 1364 रन बनाए थे। एक कैलेंडर ईयर में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ (1656 रन) के नाम है। 

दुनिया के पहले खिलाड़ी

जो रूट टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में दो बार लगातार तीन टेस्ट में शतक जड़े हैं। साल की शुरूआत में रूट ने गॉल में श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट में 228 और 186 रनों की पारी खेली थी और फिर भारत के खिलाफ चेन्नई में 218 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में रूट ने 109, नाबाद 180 और 121 रनों की पारी खेली।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

रूट का भारत के खिलाफ यह आठवां टेस्ट शतक है। इसके साथ ही भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे पहले गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ 8-8 शतक जड़े हैं।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक

इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में रूट पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। यह इंटरनेशनल क्रिकेट में रूट का 39वां शतक था, जिसमें टेस्ट में उन्होंने 23 और वनडे में 16 सतक जड़े हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड एलिक्टर कुक के नाम दर्ज था, जिन्होंने इंग्लैंड के लिए 38 इंटरनेशनल शतक जड़े हैं। 

कुक की बराबरी

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के तौर पर रूट का यह 12वां शतक है। इसके साथ ही इंग्लैंड के लिए इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे पहले एलिस्टर कुक ने टेस्ट में इंग्लैंड का कप्तान रहते हुए 12 शतक जड़े थे। बता दें कि रूट में बतौर कप्तान 6 टेस्ट शतक इस साल ही जड़े हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo