X close
X close
Indibet

महान ऑलराउंडर शॉन पोलक के रिकॉर्ड, रोचक तथ्य और अन्य दिलचस्प जानकारी

Shubham Shah
By Shubham Shah
July 14, 2021 • 17:32 PM View: 336

शॉन पोलक रिकॉर्ड: साउथ अफ्रीका के बेहतरीन ऑलराउंडर शॉन पोलक का जन्म 16 जुलाई, 1973 को हुआ है। उन्होंने बतौर खिलाड़ी और कप्तान भी साउथ अफ्रीका की टीम को एक नई ऊंचाई पर ले गए है।

एक नजर डालते हैं शॉन पोलक के क्रिकेट करियर और जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में -

Trending


1) शॉन पोलक का जन्म एक क्रिकेट खेलने वाले परिवार में हुआ था। उनके पिता पीटर पोलक दादा - एंड्रयू पोलक और चाचा - ग्रीम पोलक सभी साउथ अफ्रीका के तरफ से क्रिकेट खेल चुके हैं।

2) घर में इतने लोग क्रिकेटर होने के बावजूद शॉन पोलक अपने परिवार की ओर से काउंटी खेलने वाले पहले सदस्य बने। उन्होंने वार्कशायर और डरहम दोनों के लिए खोला है।

3) वार्कशायर के लिए पहला मैच खेलते हुए उन्होंने एक लिमिटेड ओवर मैच के दौरान लीसेस्टरशायर के खिलाफ 4 गेंदों में 4 विकेट चटकाने का कारनामा किया। लिस्ट ए मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पोलक दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने।

4) साल 2007 में पोलक भारत के खिलाफ एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में खेले थे। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 130 बनाया। वह तब 7वें नंबर पर किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर था। बाद में एमएस धोनी ने उसी सीरीज में इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

5) करियर के आखिरी पड़ाव पर शॉन पोलक की गति धीरे-धीरे कम होने लगी। श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में उन्होंने सिर्फ 5 ओवर तक तेज गेंदबाजी की और बाद में उन्होंने फिर 14 ओवर तक ऑफ स्पिन गेंदबाजी की।

6) पोलक शराब से बिल्कुल दूर रहते है और साथ ही वो पक्के तौर पर ईसाई धर्म को मानते हैं। उनके साथी खिलाड़ी उन्हें हमेशा ड्रिंक के लिए बोला करते थे लेकिन उन्होंने हर बार बना कर दिया और वो उसमें थोड़ा सा भी उत्साह नहीं दिखाते थे। इस बात का खुलासा हर्शल गिब्स ने पोलक के आखिरी मैच में किया है।

7) पोलक के नाम 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड है।

8) पोलक दुनिया के पहले टेस्ट कप्तान बने जो मैच की एक पारी में 99 रनों पर नाबाद रहे।

9) शॉन पोलक ने 108 टेस्ट मैचों में 3781 रन बनाए है जिसमें दो शतक शामिल है। इसके अलावा टेस्ट में उनके नाम 421 विकेट भी दर्ज है। 303 वनडे मैचों में पोलक ने 3519 रन बनाए है और उस दौरान उन्होंने 393 विकेट हासिल किए है।

10) फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में पोलक ने 186 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 7021 रन बनाने के साथ-साथ 667 विकेट भी चटकाए है। इस ऑलराउंडर ने 435 लिस्ट ए मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 5494 रन बनाने के अलावा 573 विकेट भी चटकाए है।  


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo