X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IND vs SA,फ्लैशबैक: टीम इंडिया ने जब साउथ अफ्रीका के हाथों घर में हारी पहली टेस्ट सीरीज

by Saurabh Sharma Sep 25, 2019 • 15:26 PM

साल 2000 में साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय दौरे पर आई जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई। इस दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे सचिन तेंदुलकर तो वहीं अफ्रीकी टीम की कमान हैंसी क्रोनिए के हाथों में थी। इस सीरीज में साउथ अफ्रीका का दबदबा रहा है और उन्होंने खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम की।टेस्ट में अपने घर में साउथ अफ्रीका के हाथों यह भारत की पहली सीरीज हार थी।

पहला टेस्ट, 24 से 26 फरवरी 2000, मुंबई

मुंबई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 225 रन बनाए,जिसमें तेंदुलकर के बल्ले से सर्वाधिक 97 रन निकले। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 176 रन पर ही सिमट गई। भारत के लिए गेंदबाजी में भी सचिन तेंदुलकर ने कमाल दिखाते हुए सिर्फ 10 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। 

49 रनों की बढ़त के साथ उतरी भारतीय टीम ने दूसरी पारी में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे सिर्फ 113 रनों पर ढेर हो गई। और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य मिला। 

साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाकर 4 विकेट से जीत हासिल कर ली। जिसमें हर्शल गिब्स ने सर्वाधिक 48 रन की पारी खेली।

भारत भले ही यह मुकाबला हार गया हो लेकिन सचिन तेंदुलकर को उनके ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Read More