X close
X close
Indibet

वो क्रिकेटर जिसने टेस्ट मैच के बीच में ही कर ली थी शादी,फिर एक दिन में 2 बार ब्रायन लारा को किया था आउट

आंद्रे नेल ने टेस्ट मैच के बीच में की थी शादी, फिर एक दिन में 2 बार ब्रायन लारा को किया था आउट

By Charanpal Singh Sobti February 25, 2022 • 14:18 PM View: 1389

अगले महीने अपनी शादी के कारण ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) पाकिस्तान टूर और आईपीएल के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे।  ऑस्ट्रेलिया टीम 24 साल के बाद पाकिस्तान जा रही है जहां उसे तीन टेस्ट, तीन वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलना है। पाकिस्तान टूर का प्रोग्राम बदलने से ये टकराव हुआ अन्यथा मैक्सवेल ने तो फुर्सत के दिनों में ही शादी रखी थी। 27 मार्च को शादी और उसी दिन से आईपीएल शुरू होने की उम्मीद- इसलिए आईपीएल में भी गड़बड़ हो गई।  

शादी का प्रोग्राम या पकिस्तान टूर

Trending


ये सवाल सामने आने पर मैक्सवेल ने शादी को चुना। वे कहते हैं कि इतने इंतज़ाम हो चुके हैं कि अब शादी टाल नहीं सकते। वैसे एक बड़ा ख़ास सवाल- क्या शादी और क्रिकेट दोनों साथ-साथ नहीं हो सकते? 25 मार्च लाहौर में तीसरे टेस्ट का आख़िरी दिन और पहला वन डे रावलपिंडी में 29 मार्च को- शादी 27 मार्च को। लाहौर से शादी के लिए दक्षिण भारत पहुंचना और पहले वन डे तक वापस- ये, आज के समय में कोई ऐसा मुश्किल नहीं जिसे 'असंभव' कह दें। अगर मैक्सवेल चाहते तो ऐसा कर सकते थे।

लगता है किसी ने मैक्सवेल को उन क्रिकेटरों के बारे में नहीं बताया जो ऐसे ही टकराव की नौबत आने पर टेस्ट के बीच में शादी करने पहुंच गए और अगले दिन खेल शुरू होने से पहले वापस क्रिकेट ड्यूटी पर। इनमें सबसे मजेदार किस्सा साउथ अफ्रीका के पेसर आंद्रे नेल का है।

आंद्रे नेल ने टेस्ट के बीच में की थी शादी 

2004 में सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज चौथा टेस्ट शुरू होने से पहले मेजबान टीम सीरीज जीत चुकी थी। सीरीज का आख़िरी प्रोग्राम बनने से पहले नेल, अपनी मंगेतर डीन वेइट्ज़ से शादी का प्रोग्राम बना चुके थे। टेस्ट 16 जनवरी को शुरू और शादी 17 जनवरी को यानि कि टेस्ट का दूसरा दिन। नेल ने भी कोशिश की कि शादी टाल दें पर सब इंतजाम हो चुके थे- यहां तक कि ढेरों मेहमान बेनोनी में शादी के लिए अपनी फ्लाइट बुक करा चुके थे। वे टेस्ट खेलने से छुट्टी मांग सकते थे पर बड़ी अच्छी फार्म में थे और ख़ास तौर पर सीरीज में तीन बार लारा को आउट कर चुके थे- इसलिए टीम को उनकी जरूरत थी। तो ऐसे में नेल ने टेस्ट खेला और शादी भी की। कैसे?

टेस्ट में पहले साउथ अफ्रीका ने बैटिंग की। स्मिथ (139) और गिब्स (192) ने शुरुआती स्टैंड के लिए 301 रन जोड़े। उसके बाद केलिस (130) चमके और स्मिथ ने दूसरे दिन 604-6 पर पारी समाप्त घोषित की। वेस्टइंडीज की पारी शुरू पर रोशनी खराब हो रही थी। अभी स्कोर 7-0 ही था तो अंपायरों ने खराब रोशनी के कारण खेल एक घंटे पहले रोक दिया। शायद मौसम को भी नेल पर तरस आ गया था। वैसे दुल्हन और मेहमान इस बात के लिए तैयार थे कि अगर खेल लंबा चला तो शादी कुछ देरी से होगी पर ये मालूम था कि होगी जरूर।  

करीब ही हेलिकॉप्टर तैयार था। सीधे बेनोनी के लिए उड़े- ज्यादा दूरी नहीं है (सड़क से एक घंटे से भी कम की ड्राइव)। उस चर्च के करीब लेंडिंग का इंतज़ाम था जहां शादी थी। शादी की - पार्टी भी की। अगली सुबह इसी तरह से सेंचुरियन लौट आए। शादी का तोहफा? अगले दिन लारा को आउट किया। साउथ अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज को फॉलोऑन के लिए कहा। उसी दिन लारा को दूसरी बार आउट किया- जिन लारा का विकेट किसी भी गेंदबाज़ के लिए यादगार होता है, उन्हें नेल ने शादी से अगले दिन दो बार आउट किया। ये ड्रीम हनीमून ही तो था।   
 काश मैक्सवेल भी कुछ ऐसा इंतजाम करते तो एक किस्सा और बन गया होता। मैक्स के पास भी 4 और 6 के स्ट्रोक के ड्रीम हनीमून का मौका था।   

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

चरनपाल सिंह सोबती
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now