27 साल पहले क्रिकेट को मिला था " भगवान"

Tue, Nov 15, 2016 03:55 pm Posted: Vishal Bhagat
27 साल पहले क्रिकेट को मिला था
15 नवंबर, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। 15 नवंबर का दिन क्रिकेट के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज के ही दिन 27 साल पहले क्रिकेट के इतिहास में ऐसे 2 खिलाड़ी ने क्रिकेट में डेब्यू किया जिन्होंने अपने खेल से क्रिकेट के दिवानों का दिल जीत लिया। गौतम गंभीर रचने वाले हैं इतिहास, क्योंकि अपनी बल्लेबाजी में किया है ऐसा "गंभीर" बदलाव

ये 2 खिलाड़ी और कोई नहीं भारत के महान सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज में से एक वकार यूनुस थे।

सचिन तेंदुलकर और वकार यूनुस ने ऐसे किया था अपने टेस्ट करियर की शुरुआत.. 

15 नवंबर 1989 में क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने मात्र 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला कदम रखा। सचिन रमेश तेंदुलकर ने पाकिस्तान के करांची में अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेला। ये भी देखें- जब सचिन ने लिया क्रिकेट से संन्यास तो पूरा क्रिकेट वर्ल्ड हुआ था मायूस: PHOTOS

 इस मैच में क्रिकेट का गजब का संयोग बना था। पाकिस्तान के तरफ से तेज गेंदबाज वकार ने भी अपने करियर की शुरुआत की।

अपने करियर का पहले टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे थे । छोटे से कद के इस बल्लेबाज को देखकर पाकिस्तान के कई तेज गेंदबाज दंग रह गए थे। 

इस यादगार टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले खेलते हुए 409 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। जिसके जबाव में जब भारत की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो शुरूआत के 4 विकेट केवल 41 रन पर गिर गए थे.  इस दबाव भरे माहौल में 16 साल के किशोर बल्लेबाज ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी का डटकर सामना किया। पाकिस्तान धार- धार गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ किशोर सचिन ने 24 गेंद का सामना किया। खास बात ये भी रही कि सचिन ने वकार यूनुस की गेंद पर 2 चौके भी जमाए। लेकिन वकार भी कहां सचिन से कम रहने वाले थे। सचिन की छोटी सी 15 रन की पारी का अंत वकार ने तेंदुलकर को क्लिन बोल्ड कर के किया। सचिन ने इसके अलावा अपने पहले टेस्ट मैच में गेंदबाजी भी की थी।

BREAKING: भारतीय टीम के चयनकर्ता का बयान, इस सीरीज के बाद धोनी ले सकते हैं क्रिकेट से संन्यास

आपको बता दें कि पाकिस्तान के साथ यह टेस्ट मैच ड्रा रहा था लेकिन यह टेस्ट मैच हमेशा सचिन और वकार यूनुस के डेब्यू मैच के लिए याद किया जाता है।

गौरतलब है कि सचिन और वकार के अलावा महान कपिल देव ने इसी टेस्ट मैच में अपने करियर का 350 वां विकेट झटकने में कामयाब रहे थे और वर्ल्ड के चौथे बल्लेबाज भी बने थे।

सचिन के इस अंदाज को देखकर पाकिस्तान के उस समय के खिलाड़ियों को एहसास हो गया था कि अब यह किशोर बल्लेबाज क्रिकेट के इतिहास में बड़ा कारनामा करेगा।

सचिन तेंदुलकर और वकार के अलावा आज के दिन 27 साल पहले 2 और खिलाड़ी ने क्रिकेट में डेब्यू किया था. पाकिस्तान के तरफ से शहीद साईद और भारत के तरफ से सलिल अंकोला ने डेब्यू किया था। हालांकि ये दोनों खिलाड़ी सचिन और वकार की तरह सफल नहीं रहे।

यहां देखिए कैसे सचिन ने वकार के साथ इस ऐतिहासिक दिन का लुत्फ उठाया..

 

#सचिन तेंदुलकर #वकार यूनुस