Advertisement

IPL में सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज़, लिस्ट में दो इंडियन शामिल

आप में से शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स किस गेंदबाज ने डाले हैं। तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav April 13, 2024 • 12:10 PM
IPL में सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज़, लिस्ट में दो इंडियन शामिल
IPL में सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स डालने वाले टॉप-3 गेंदबाज़, लिस्ट में दो इंडियन शामिल (Image Source: Google)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल में दुनियाभर के गेंदबाज़ खेलते हैं और दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में कोई भी गेंदबाज़ हो उसके लिए बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन कई गेंदबाज़ ऐसे भी होते हैं जो विकेट लेने के साथ-साथ डॉट बॉल्स डालकर भी अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं। टी-20 एक ऐसा फॉर्मैट है जहां डॉट बॉल तो गेंदबाज़ डाल लेते हैं लेकिन मेडन ओवर डालना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन आईपीएल में कुछ चुनिंदा गेंदबाज़ों ने ये काम भी किया है। तो चलिए आपको उन टॉप 3 गेंदबाज़ों के बारे में बताते हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा मेडन ओवर्स डाले हैं।

3. ट्रेंट बोल्ट - 11 मेडन ओवर

Trending


न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को दुनियाभर की लीग्स में खेलने का अनुभव है और ये अनुभव आईपीएल में भी काफी काम आया है। आईपीएल में कई फ्रेंचाईजियों के लिए खेलने के बाद अब वो राजस्थान रॉयल्स के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं। बोल्ट के आने के बाद टीम ने अपने पेस अटैक में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। जब उनके आईपीएल करियर की बात आती है, तो बोल्ट ने अब तक 93 मैचों में 110 विकेट हासिल कर लिए हैं। पावरप्ले में जब गेंद स्विंग होती है तो उनके सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज घुटने टेक जाते हैं और अब तक उन्होंने आईपीएल इतिहास में 11 मेडन ओवर फेंके हैं, जो उन्हें आईपीएल के इतिहास में तीसरा सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाला गेंदबाज बनाता है।

2. भुवनेश्वर कुमार - 13 मेडन ओवर

स्विंग के बादशाह, भुवनेश्वर कुमार गेंद को दोनों तरफ घुमाने और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए जाने जाते हैं। भुवनेश्वर कुमार काफी समय से सनराइजर्स हैदराबाद के तेज आक्रमण का नेतृत्व कर रहे हैं और वर्ष 2016 में टीम को जीत दिलाने में उनकी भूमिका भी अहम रही थी। उस सीजन में उन्हें अग्रणी विकेट लेने के कारण पर्पल कैप से सम्मानित किया गया था। उनके आईपीएल करियर की बात करें तो भुवी सबसे किफायती तेज गेंदबाजों में से हैं और यहां तक कि मैच के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में भी शामिल हैं। 173 विकेट के साथ, वो लीग के अग्रणी विकेट लेने वालों में से एक हैं और सबसे अधिक मेडन ओवर फेंकने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिसमें उनके नाम 13 मेडन ओवर हैं।

1. प्रवीण कुमार - 14 मेडन ओवर

Also Read: Live Score

भारत के महानतम स्विंग गेंदबाजों में से एक प्रवीण कुमार के हाथ में जब नई गेंद आती थी तो वो बल्लेबाजों को अपनी धुन पर नचाते थे। चाहे फिर वो भारत के लिए खेल रहे हों या इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस जैसी टीमों के लिए खेलना हो, पीके अपनी गेंदबाजी से मैच पलटने का माद्दा रखते थे। आईपीएल में प्रवीण ने सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी प्रतिनिधित्व किया है। अपने आईपीएल करियर में, प्रवीण कुमार ने अपने 90 विकेट झटके और 1000 से अधिक डॉट गेंदें फेंकी। 2017 से लीग का हिस्सा नहीं होने के बावजूद, प्रवीण कुमार के नाम इस लीग में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड है। प्रवीण कुमार ने आईपीएल में 14 मेडन ओवर किए हैं और वो इस समय टॉप पर हैं।


Cricket Scorecard

Advertisement