X close
X close
Indibet

आईपीएल के इतिहास में कुल कितनी टीमों ने लिया है हिस्सा? देखें पूरी लिस्ट

Shubham Shah
By Shubham Shah
April 20, 2021 • 15:08 PM View: 886

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत 2008 में हुई थी, जहां कुल 8 टीमें थी। इन टीमों में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), मुंबई इंडियंस (MI), दिल्ली डेयरडेविल्स (DD),किंग्स XI पंजाब (KXIP),डेक्कन चार्जर्स (DC),राजस्थान रॉयल्स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का नाम शामिल था।

इसके बाद आईपीएल 2011 में लीग में दो और टीमों को जोड़ा गया - पुणे वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरला। हालांकि, केरल केवल एक सीजन के लिए आईपीएल का हिस्सा थी और 2011 के सत्र के अंत के वो लीग से दूर हो गई।

Trending


2013 के सीजन के शुरू होने से पहले, सनराइजर्स हैदराबाद नाम की एक और हैदराबाद स्थित फ्रेंचाइजी इस आईपीएल लीग का हिस्सा बनी। साल 2012 में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद की टीम हमेशा के लिए आईपीएल से बाहर हो गई।

आईपीएल 2013 के अंत में पुणे वॉरियर्स इंडिया ने भी बीसीसीआई के साथ अनुबंध को समाप्त कर दिया।

IPL 2015 के अंत के बाद चेन्नई और राजस्थान पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (RPS) और गुजरात लायंस (GL) के रूप में 2 और नई टीमों को आगमन हुआ।

इन सभी टीमों में दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर अब दिल्ली कैपिटल्स हो चुका है तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब नें अपना नाम पंजाब किंग्स कर लिया है।

इस हिसाब से आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 13 टीमों ने भाग लिया है।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now