X close
X close

T20 World Cup : उमरान मलिक को ही होना चाहिए बुमराह की रिप्लेसमेंट, ये रहे वो 3 कारण

जसप्रीत बुमराह टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में भारतीय फैंस बुमराह की रिप्लेसमेंट का इंतज़ार कर रहे हैं। कई फैंस का मानना है कि उमरान मलिक टीम इंडिया के लिए परफेक्ट रिप्लेसमेंट हो सकते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav October 06, 2022 • 15:01 PM

जसप्रीत बुमराह के टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद अब भारतीय टीम की चिंताएं और बढ़ चुकी हैं। बुमराह की वापसी के बाद भी भारतीय गेंदबाज़ी बिखरी हुई नजर आ रही थी लेकिन अब तो बुमराह पूरे टूर्नामेंट से ही बाहर हो गए हैं ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें कौन रिप्लेस करता है। फिलहाल सोशल मीडिया पर फैंस उमरान मलिक को बुमराह की रिप्लेसमेंट के रूप में भेजने की मांग कर रहे हैं। क्या मलिक सचमुच बुमराह की रिप्लेसमेंट हो सकते हैं, चलिए आपको ऐसे तीन कारण बताते हैं जिन्हें जानने के बाद आपको भी लगेगा कि उमरान मलिक ही बुमराह की रिप्लेसमेंट होने चाहिए।

1. भारत के पास कोई एक्सप्रेस पेसर नहीं है

Trending


157 किमी प्रति घंटे, 155.6 किमी प्रति घंटे और 154.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ, उमरान ने आईपीएल 2022 में पांच सबसे तेज गेंदों में से तीन को अपने नाम किया था। चाहर, हर्षल पटेल या अर्शदीप में से कोई भी लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग नहीं कर सकता है। ऐसे में उमरान अपनी गति से बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं, जो हमने आईपीएल में देखा था।

2. मिडल ओवर्स में उमरान बन सकते हैं बल्लेबाज़ों का काल 

भारत के लिए टी-20 फॉर्मैट में बुमराह पावरप्ले में कुछ ओवर फेंकते थे और फिर बाकी ओवर डेथ में करते थे। हालांकि ये भी सच है कि बुमराह की सटीकता हमेशा कप्तान को बीच के ओवरों में उसका उपयोग करने का ऑप्शन देती थी, चाहे वो पारी की गति को धीमा करने के लिए हो या गति के साथ एक नए बल्लेबाज को आउट करना हो। बुमराह कुछ भी कर सकते थे। मगर अब बीच के ओवरों में न तो चाहर और न ही अर्शदीप ने ज्यादा गेंदबाजी की है। हर्षल की भी जिस तरह से पिटाई हो रही है उसे देखकर वो टीम इंडिया के लिए मुसीबत बन सकते हैं। ऐसे में उमरान मलिक ऐसा ऑप्शन है जो मिडल ओवर्स में पुरानी गेंद के साथ बेशक थोड़े रन दे दे लेकिन वो अपनी गति से बल्लेबाजों को आउट कर सकता है। 

3. ज्यादातर टीमों के लिए अनदेखा अजूबा होंगे उमरान

Also Read: Live Cricket Scorecard

उमरान को सिराज से आगे चुनना एक जोखिम होगा क्योंकि सिराज ने भी हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है और वो अधिक अनुभवी भी है। सिराज के पास ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी का भी अनुभव है, हालांकि इसका अधिकांश हिस्सा 2021-22 टेस्ट सीरीज में ही आया था। आईपीएल सहित टी20 क्रिकेट में सिराज के हालिया प्रदर्शन ने दिखाया है कि वो सबसे छोटे प्रारूप में उतना अच्छा नहीं है जितना कि वो रेड-बॉल क्रिकेट में है। इस बीच, अगर उमरान की बात करें तो वो चार ओवरों के शानदार गेंदबाज रहे हैं, जो अन्य प्रारूपों में भी सुधार कर रहे हैं। उमरान ने भारत के लिए सिर्फ 3 टी-20 मैच खेले हैं ऐसे में वो ज्यादातर टीमों के लिए सरप्राइज पैकेज होंगे और शायद हो सकता है कि वो बल्लेबाज़ों के लिए सिरदर्द भी बन जाएं। ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया का टिकट जरूर दिया जाना चाहिए।