X close
X close

साउथ अफ्रीका,वेस्टइंडीज और श्रीलंका कैसे कर सकती हैं 2023 World Cup में क्वालीफाई,जानें पूरा गणित?

World Cup 2023: अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत के अलावा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान कुल सात टीमें क्वालीफाई कर चुकी है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat December 13, 2022 • 08:41 AM

ICC Men's ODI Cricket World Cup Super League: भारत में अगले साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस बड़े टूर्नामेंट के लिए रविवार (27 नवंबर) को अफगानिस्तान ने सातवी टीम के तौर पर सीधे क्वालीफाई कर लिया है। अफगानिस्तान के अलावा भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान क्वालीफाई कर चुकी है। अब सिर्फ एक ओर अन्य टीम सीधे तौर पर टूर्नामेंट में क्वालीफाई कर पाएगी जिस रेस में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, आयरलैंड और श्रीलंका जैसी बड़ी टीमें शामिल हैं।

वेस्टइंडीज (88 पॉइंट्स)

Trending


कैरेबियाई टीम एक मात्र ऐसी टीम है जिन्होंने वर्ल्ड सुपर लीग के अपने सभी मुकाबले खेल लिए हैं। वेस्टइंडीज 24 मुकाबले खेल चुकी है और उनके पास महज़ 88 पॉइटंस हैं, ऐसे में अब वेस्टइंडीज को किस्मत का साथ चाहिए होगा। अगर आयरलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका अपने बचे हुए मुकाबले में से दो से ज्यादा नहीं जीत पाती तब वेस्टइंडीज के आगे बढ़ने के चांस बनेंगे। हालांकि यह कहना गलत नहीं होगा कि इस रेस में वेस्टइंडीज पीछे है।

आयरलैंड (68 पॉइंट्स)

आयरिश टीम के हालात भी बहुत अच्छे नहीं दिख रहे हैं। आयरलैंड के पास 21 मुकाबलों के बाद 68 पॉइट्ंस हैं। अब आयरलैंड को तीन मैच खेलने हैं जो कि बांग्लादेश के खिलाफ होंगे। यहां आयरिश टीम के लिए करो या मरो की परिस्थितियां हैं। यानी टीम को अपने सभी मुकाबले जीतने ही जीतने होगे। इतना ही नहीं इसी के साथ उन्हें किस्मत का भी साथ चाहिए होगा। क्योंकि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की हर जीत के साथ उनके चांस खुद-ब-खुद कम होते जाएंगे।

श्रीलंका (67 पॉइट्ंस)

एशिया कप विनर श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड कप सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल पर 20 मुकाबलों के बाद 67 पॉइंट्स के साथ मौजूद है। अब उन्हें अपने बचे हुए 4 मुकाबलों में से एक अफगानिस्तान और 3 न्यूजीलैंड के साथ खेलने हैं।

श्रीलंका को वर्ल्ड कप 2023 में सीधा क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 3 मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी, वहीं यह भी देखना होगा कि साउथ अफ्रीका अपने बचे हुए मैचों में से तीन से ज्यादा और आयरलैंड 2 से ज्यादा मैच ना जीते।

साउथ अफ्रीका (59 पॉइंट्स)

साउथ अफ्रीका ने अब तक 16 मुकाबले खेले हैं जिसके बाद उनके पास 59 पॉइंट्स मौजूद हैं। साउथ अफ्रीका को अभी भी 8 मैच खेलने हैं जिनमें से तीन ऑस्ट्रेलिया, तीन इंग्लैंड और 2 नीदरलैंड्स के खिलाफ होंगे।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

अपने बचे हुए मुकाबलों में से अगर साउथ अफ्रीकी टीम 5 मुकाबले जीत लेती है तो वह बिना किसी दूसरे पर डिफेंड हुए सीधा वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर सकती है, लेकिन अगर वह सिर्फ तीन मैच जीतती है तो उनके लिए भी मुश्किल काफी बढ़ जाएंगी।